सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

रविवार, 15 सितंबर 2013

बिना पासवर्ड कम्प्यूटर को करें अनलॉक

आज कम्प्यूटर में लोग अपनी हर तरह के फाइलों को रखते हैं. चाहे वो साधारण फाइल हो या सीक्रेट फाइल. आखिर डाटा चाहें कैसा भी हो उसे सिक्योर करना जरूरी है। कम्प्यूटर पर अपना डाटा सिक्योर करने के लिए सबसे आसान तरीका होता है कम्प्यूटर पर अपना खास पासवर्ड लगाकर। पासवर्ड तो हम लगा देते हैं पर जब सिक्योरिटी के लिए सेट किया हुआ पासवर्ड आप भूल जाते हैं या सिस्टम आपका पासवर्ड एक्सेप्ट नहीं करता है तब इस समस्या से निपटने के लिए या तो आपको प्रोफेश्नल इंजिनियर की मदद लेनी पड़ती है या आम लोगों की तरह कम्प्यूटर फॉर्मेट करना होता है। यहाँ मैं आपको पासवर्ड के बिना सिस्टम को अनलॉक करने की ट्रिक्स बता रहा हूँ. 

 एडमिन का पासवर्ड तोड़ना

 अगर आपके कम्प्यूटर पर एडमिन का एंट्री लेवल पासवर्ड (कम्प्यूटर के बूट होते ही स्क्रीन पासवर्ड) सबसे आसान कुछ ट्रिक्स से तोड़ा जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले अगर आपका कम्प्यूटर लॉक हो गया हो तो उसे टास्क मैनेजर मोड पर ले जाएं। ऐसा करने के लिए “Ctrl+Alt+Delete” (डिलीट बटन दो बार दबाएँ.) दबाना होगा। अब जैसे ही यूजर नेम और पासवर्ड डालने का विकल्प स्क्रीन पर आएगा उसमें एडमिनिस्ट्रेटर (“Administrator” बिना कोटेशन के) अपने यूजर नेम की जगह लिखिए। इसके बाद पासवर्ड की फील्ड को खाली छोड़कर एंटर दबा दें। इससे तुरंत के लिए आपकी स्क्रीन खुल जाएगी। आपको पासवर्ड रीसेट करना है तो उसके लिए “Start->Control Panel->User Accounts” पर जाएं। यहां आप अपना नया पासवर्ड सेट कर सकते हैं। (नोट: यह स्टेप विंडोज 7 में ही काम करेगा।)

ओरिजनल विंडोज सीडी की मदद

अगर आपके पास अपने कम्प्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम की असली सीडी है  तो अपने कम्प्यूटर को री-स्टार्ट कीजिए। अब विंडोज की सीडी को सिस्टम पर लगाईए। जैसे ही सिस्टम रीबूट होगा फिर से विंडोज इंस्टाल होने लगेगा। इसमें पासवर्ड री-सेट करने का विकल्प भी मिलेगा। अब अपना पासवर्ड री-सेट करके कम्प्यूटर को अनलॉक कर सकते हैं।

पासवर्ड ब्रेकिंग सॉफ्टवेयर की मदद

इंटरनेट पर कई सॉफ्टवेयर ऐसे होते हैं जिनकी मदद से कम्प्यूटर का पासवर्ड तोड़ा जा सकता है। इसके लिए किसी दूसरे सिस्टम से हैकिंग सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर किसी सीडी की मदद से अपने कम्प्यूटर पर चलाना होगा।

1 टिप्पणी:

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...