सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

बुधवार, 11 सितंबर 2013

ऐसा वेबसाइट जो दोस्त ढूंदें


आजकल लोग फेसबुक , गूगल प्लस , लिंक्ड - इन और ऑरकुट जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स का सहारा पुराने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ संपर्कों की कड़ी जोड़ने के लिए लेते हैं। बहुत हद तक ये सारी वेबसाइट लोगों को खोजने में सफल भी होती है. लेकिन अगर आपकी कोशिश नाकाम रहती है तो कुछ वेबसाइट्स को भी आजमा सकते हैं , जिनकी खासियत ही लोगों को ढूंढना है :

jantakhoj.com
jantakhoj.com भारत में मौजूद लोगों को खोजने के लिए अच्छी वेबसाइट है जो नाम और शहर के आधार पर लोगों को खोजती है। अगर डेटाबेस में एक नाम के कई लोग हैं तो उन सबका ब्यौरा दिखाया जाता है। साइट की कुछ सुविधाएं फ्री हैं और कइयों के लिए फीस देनी होती है। साइट का दावा है कि उसके पास 45 करोड़ लोगों का डेटाबेस है।

pipl.com
pipl.com लोगों को ढूंढने का सर्च इंजन है जो ' डीप सर्च ' तकनीक का इस्तेमाल कर किसी भी शख्स के बारे में दर्जनों किस्म की जानकारी इकट्ठा करता है. इस सामग्री में चित्रों से लेकर प्रोफाइल तक और सोशल नेटवर्किंग डेटा से लेकर ब्लॉग्स और लेखों तक का ब्यौरा शामिल होता है।

peekyou.com
peekyou.com पर किसी के बारे में खोज किए जाने पर आधा दर्जन से भी ज्यादा कैटिगरीज में जानकारी मुहैया कराई जाती है। इतना ही नहीं , साइट उस शख्स का बैकग्राउंड चेक करने का भी दावा करती है। इसके तहत कुछ दूसरे लोगों का ब्यौरा दिया जाता है , जिनके बारे में साइट का मानना है कि वे उसके बारे में कुछ न कुछ जानकारी रखते होंगे।

yasni.com
yasni.com काफी हद तक pipl.com जैसा ही है , लेकिन यहां किसी शख्स के बारे में बाद में सामने आने वाली जानकारी पर नजर रखने की सुविधा है. ऐसी हालत में यह सुविधा इस्तेमाल की जा सकती है। यहां वेब , ब्लॉग और पीडीएफ डॉक्युमेंट्स तक से उस शख्स के बारे में जानकारी जुटाई जाती है। खोए लोगों के बारे में मुफ्त विज्ञापन भी दिए जा सकते हैं।

indiatrace.com
indiatrace.com गूगल की तर्ज पर सर्च नतीजे देता है और ज्यादातर जानकारियां इंटरनेट से ही जुटाता है।  यहां किसी शख्स के बारे में जानकारी खोजने के लिए सर्च बॉक्स में trace ' व्यक्ति का नाम ' कमांड का इस्तेमाल किया जाता है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...