सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

शनिवार, 7 सितंबर 2013

प्रभावशाली बायोडाटा बनायें

नौकरी पाना आज के समय में पहले जितना आसान नहीं रहा. अब तो एक vaccancy के लिए हजारों candidate लाइन में खड़े रहते हैं. ऐसे में नौकरी प्रदान करने वाली कंपनी को प्रभावित करने के लिए आपको अपना परिचय कम-से-कम शब्दों में एक कागज़ पर लिख कर देना होता हैं. इसे हम लोग बायोडाटा या रिज्यूमे के नाम से जानते हैं. हालाँकि बायोडाटा भेजने का काम अब ऑनलाइन भी होता है. जिस candidate का बायोडाटा जितना प्रभावशाली होगा, उस candidate के नौकरी पाने के चांस उतना ही बढ़ जाता है. ज्यादातर लोग बायोडाटा बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड जैसे वर्ड प्रोसेसर से आगे नहीं बढ़ पाते, जहां अपनी सूचनाओं को एक-एक कर डालना इस बात की गारंटी नहीं देता कि बायोडेटा देखने वाले उसे देखकर प्रभावित होंगे, लेकिन उनमें कुछ ऐसे होते हैं जो अलग छाप छोड़ते हैं। कभी डिजाइन के कारण तो कभी अच्छी प्रजेन्टेशन के कारण। अगर आप भी एक दमदार बायोडेटा बनाना चाहते हैं तो मेरे द्वारा दिए हुए इन वेबसाइटों की मदद ले सकते हैं।वो भी बिलकुल मुफ्त : 

1. jobspice.com
जॉब स्पाइस डॉट कॉम पर बिना रजिस्ट्रेशन बायोडेटा तैयार किया जा सकता है। दस अलग-अलग स्टाइल और डिजाइनों के बायोडेटा टेम्प्लेट में से अपनी पसंद का टेम्प्लेट चुनने के बाद आसान चरणों में आप अपना रेज्युमे तैयार कर सकेंगे। बायोडेटा तैयार होने के बाद चाहें तो इसे कॉपी करके किसी वर्ड प्रोसेसर में पेस्ट कर फाइल बना लें या फिर पीडीएफ की शक्ल में डाउनलोड कर लें।

2. ceevee.com
सीवी डॉट कॉम के my ceevee सेक्शन में जाकर रेज्युमे बनाना आसान है। बस ऑनलाइन फॉर्म में शिक्षा, रोजगार, अनुभव, दिलचस्पी वगैरह के बारे में जरूरी सूचनाएं डालते जाइए और अपना ताजातरीन फोटो अपलोड कर दीजिए। देखते ही देखते एक आकर्षक बायोडेटा तैयार हो जाएगा। आप इसे पीडीएफ फॉर्मैट में भी डाउनलोड कर सकते हैं।

3. emurse.com

इमर्स डॉट कॉम पर भी जॉबस्पाइस डॉट कॉम की तरह तैयार रेज्युमे को पीडीएफ, डॉक, आरटीएफ और ऐसे ही कई दूसरे फॉर्मैट्स में डाउनलोड किया जा सकता है। उसे ऑनलाइन शेयर करना या सीधे प्रिंट करना भी मुमकिन है। इमर्स के जरिये इसे सीधे एम्प्लॉयर्स को भी भेजा जा सकता है। 

4. visualcv.com
बहुत सी कंपनियां विजुअल सीवी डॉट कॉम पर अच्छे, भावी कर्मचारियों की तलाश करती हैं। तैयार सीवी को पीडीएफ के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि रेज्युमे पर विजुअल सीवी का बैज लगा दिखाई देगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...