सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

मंगलवार, 3 सितंबर 2013

ऑनलाइन टाइपिंग सीखें

 टाइपराइटर कब के गुम हो गए , लेकिन टाइपिंग की जरूरत आज भी है। जिस किसी ने भी टाइपराइटर पर टाइपिंग का अभ्यास किया है , तो उनके लिए कंप्यूटर पर काम करना आसान  हो जाता है। जो लोग दो उंगलियों का इस्तेमाल करते हुए या फिर कीबोर्ड को गौर से देखकर टाइप करते हैं , वे तेजी से काम नहीं निपटा सकते. टाइपिंग सीखना इतना मुश्किल भी नहीं है। आइए जानें कुछ ऐसी वेबसाइटों के बारे में जो ऑनलाइन टाइपिंग की ट्रेनिंग देती हैं:typingweb.com
टाइपिंगवेब डॉट कॉम पर हर किस्म के यूजर्स के लिए टाइपिंग लेसंस हैं और टीचर्स के लिए खास किस्म के टूल भी। आपकी टाइपिंग कितनी शुद्ध है और स्पीड कितनी बढ़ रही है , इस चीज को यहाँ आसानी से जाना जा सकता है. पूरी प्रक्रिया को दिलचस्प बनाने के लिए टाइपिंग के कुछ गेम भी हैं और कोर्स पूरा करने पर बाकायदा सर्टिफिकेट भी दिया जाता है , वह भी फ्री।

freetypinggame.net
फ्रीटाइपिंगगेम डॉट नेट पर धैर्य के साथ टाइपिंग सिखाई जाती है। एक बार में सिर्फ दो की लेकर जैसे d और k.  उनका अभ्यास हो जाने पर दूसरी दो की पर आते हैं। अक्षरों की शुरुआत से पहले बाकायदा कीबोर्ड पर हाथ जमाने की प्रैक्टिस कराई जाती है ताकि आप टच-टाइपिंग के एक्सपर्ट बन सकें। इसके बाद एक-एक कर लेसन सामने आते हैं।

bbc.co.uk/schools/typing
अभी तक हमलोगों ने बीबीसी को केवल एक समाचार चैनल के रूप में ही जाना था, लेकिन अब बीबीसी ने स्कूली बच्चों को खेल-खेल में टाइपिंग का अभ्यास कराने के लिए यह दिलचस्प वेबसाइट बनाई है। यहां मुश्किल के हिसाब से टाइपिंग के अभ्यास के चार अलग-अलग लेवल हैं। 

goodtyping.com
गुडटाइपिंग डॉट कॉम पर यूजर को  20 अलग-अलग भाषाओं (हिंदी को छोड़कर ) में टाइपिंग सिखाने की व्यवस्था है , जैसे फ्रेंच , जर्मन , इटैलियन , पुर्तगाली आदि। टाइपिंग के लिए 27 लेसन हैं। न कुछ डाउनलोड करने की जरूरत है और न ही कोई फीस देने की। हां , रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है , जो फ्री है।

hindityping.in
हिंदी में टाइपिंग सीखने के इच्छुक लोग हिंदीटाइपिंग डॉट इन को आजमा सकते हैं , हालांकि यहां यूनिकोड नहीं बल्कि लीगेसी डेव लिस फॉन्ट ( Dev Lys) का इस्तेमाल किया जाता है। कीबोर्ड भी रेमिंगटन इस्तेमाल होता है। अगर आप कृति देव , डेव लिस , अजय , अमन , आगरा आदि फॉन्ट्स में हिंदी में काम करना चाहते हैं तो अभ्यास के लिए इसकी मदद ले सकते हैं। एक और वेबसाइट indiatyping.com पर भी हिंदी में टाइपिंग सिखाई जाती है लेकिन वह भी इन्हीं फॉन्ट्स के हिसाब से चलती है।

2 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत अच्छा लिखा है, आप यहाँ भी पधारें

    http://www.merahindiblog2013.blogspot.in/p/blog-page_5.html

    उत्तर देंहटाएं
  2. प्रिय सतीश जी...
    मैंने आपके ब्लॉग को देखा. काफी अच्छा लगा. बधाई................

    उत्तर देंहटाएं

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...