सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

शनिवार, 1 नवंबर 2014

अपने स्लो कम्प्यूटर को बनाये फास्ट

 पीसी के स्लो होने पर काम में परेशानी आना लाजमी है। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड  में डॉक्युमेंट्स डिजाइन करने हों या फिर VLC मीडिया प्लेयर में मूवीज  देखनी हो, अगर किसी का सिस्टम स्लो है तो आम तौर पर लोगों को चिढ़ होने  लगती है। ऐसे में कई बार कम्प्यूटर फॉर्मेट करना पड़ता है। कई बार कुछ  आसान सी टिप्स फॉलो करके अपने सिस्टम की स्पीड को बूस्ट किया जा सकता है। मैंने पहले भी कंप्यूटर की स्पीड बढाने के लिए कई पोस्ट लिखा है. (मेरी पिछली पोस्ट को पढने के लिए यहाँ क्लिक करें.) आज मैं फिर से कुछ ट्रिक्स बता रहा हूँ जो सिस्टम की स्पीड बढ़ाने के काम आ सकती हैं।
1. करप्ट फाइल स्कैन करें-

कम्प्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम हमेशा पीसी की सिस्टम फाइल्स में बदलाव करता रहता है। इनमें कई फाइल्स ऐसी होती हैं जो सिस्टम अपडेट के बाद  करप्ट हो जाती हैं। ऐसी फाइल्स यूजर्स के काम की नहीं होती हैं, लेकिन  फिर भी सिस्टम में जगह घेरे रहती हैं। ऐसी फाइल्स को डिलीट किया जा सकता  है या फिर रिपेयर किया जा सकता है।

कैसे चेक करें-

करप्ट फाइल्स को चेक करने के

Control panel> programs> uninstall or change programs
में जाएं। इसके बाद "System File Checking" की मदद से करप्ट फाइल्स पीसी  से हटाई जा सकती हैं या फिर इन्हें रिपेयर किया जा सकता है।


Computer बने Super Fast

2. हार्डवेयर का रखें ध्यान-

अगर आपका पीसी बहुत पुराना हो चुका है तो उसकी स्पीड बढ़ाने के लिए  हार्डवेयर बदलना भी जरूरी हो जाएगा। मसलन पीसी की रैम बढ़ाई जा सकती है।  केबल बदले जा सकते हैं। कई बार ज्यादा पुराने पीसी में पोर्ट्स जाम हो जाते हैं। अगर बार-बार पीसी हैंग हो रहा है तो किसी टेक्नीशियन को बुला  कर हार्डवेयर की जांच करवा लें। एक बार सॉफ्टवेयर को भी जांच लें। मसलन  अगर आप विंडोज XP का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसकी जगह विंडोज 7 या 8  इंस्टॉल करा सकते हैं।

3. डेस्कटॉप रखें साफ-


अगर आप पीसी की स्पीड बूस्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि अपना  डेस्कटॉप साफ रखें। जितनी ज्यादा फाइल्स डेस्कटॉप में सेव होंगी उतनी ही  ज्यादा मेमोरी स्पेस खर्च होगी क्योंकि डेस्कटॉप हमेशा काम करता रहता है।  डेस्कटॉप पर सेव की हुई फाइल्स कम्प्यूटर की C ड्राइव का हिस्सा बन जाती  हैं और इससे ज्यादा रैम खर्च होती है। इसलिए फाइल्स को डेस्कटॉप में सेव  करने की जगह ड्राइव्स में सेव करके रखें।

4. रजिस्टर्ड एंटीवायरस का इस्तेमाल-

इंटरनेट की मदद से पीसी में ढेरों वायरस और मालवेयर आ जाते हैं। इनकी वजह से पीसी की स्पीड धीमी हो जाती है। इसके लिए हमेशा रजिस्टर्ड एंटीवायरस  का इस्तेमाल किया जाना चाहिए और हर हफ्ते या महीने में पीसी का फुल स्कैन  करना जरूरी है।

5. बेकार सॉफ्टवेयर और वीजुअल्स हटा दें-

पीसी में ऐसे कई सॉफ्टवेयर्स सेव रहते हैं जिनका उपयोग कभी नहीं किया  जाता फिर भी मेमोरी स्पेस घेरे रहते हैं। अगर पीसी की इंटरनल मेमोरी कम  है तो ऐसे सॉफ्टवेयर्स को हटा देना चाहिए। इसी के साथ, अगर आप एनिमेशन  इफेक्ट्स या वीजुअल्स का इस्तेमाल कर रहे हैं और लाइव स्क्रीन सेवर जैसी  चीजें पसंद हैं तो ये भी पीसी को धीमा करने के लिए जिम्मेदार हैं। अगर  आपके पीसी की मेमोरी कम है तो इनका इस्तेमाल ना करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...