सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

मंगलवार, 17 सितंबर 2013

Security Code से अपने Gmail को करें सुरक्षित

आप अगर इन्टरनेट से जुड़े हैं तो तो किसी न किसी ईमेल सेवा का भी लाभ उठाते ही होगें. gmail भी गूगल द्वारा संचालित एक ईमेल सेवा है. अब अगर आप इस ईमेल सेवा का लाभ उठा रहे हैं तो उससे अपनी जरुरी डाक्यूमेंट्स और फाइल किसी दुसरे को भी भेज ही रहे होंगे और आपके पास भी फाइल और डाक्यूमेंट्स आदि आता ही होगा. ऐसे में हमें हमेशा ये डर लगा रहता है की कोई हमारा ईमेल ना पढ़ ले. हम इसे सुरक्षित करने के बारे में सोचने लगते है. आजकल कुछ hackres की भी नज़र आपके निजी ईमेल अकाउंट पर २४ घंटे रहती है. वो जब चाहे दूर कहीं से भी आपके ईमेल एकाउंट्स को हैक कर आपका मेल पढ़ सकता है साथ ही आपके मेल अकाउंट का गलत कामों में इस्तेमाल भी कर सकता है. जिसका परिणाम बाद में आपको उठाना पड़ सकता है. मैं आज आपको अपने gmail अकाउंट को सिक्योर करने का तरीका बता रहा हूँ, जिससे की अगर कोई आपका मेल दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर खोलना चाहेगा तो आपको तुरंत उसका पता चल जायेगा.

इसके लिए सबसे पहले आपको अपना gmail अकाउंट पर लॉग इन करके नेविगेशन पट्टी में फोटो वाले भाग पर क्लिक करें. अगर फोटो वाला पट्टी नहीं दिखाई देता है तो जीमेल में सेटिंग्स गियर क्लिक करें. उसके बाद सेटिंग्स का चयन करें और अकाउंट टैब पर क्लिक करें. इसके बाद Google Account Setting पर क्लिक कर सिक्यूरिटी टैब पर क्लिक करें और 2-Step Verification लिकं पर क्लिक करें, जैसा की निचे चित्र में दिखाया गया है:


फिर Startup पर क्लिक करें. Startup पर क्लिक करते ही आपको दुबारा से लॉग इन करने के लिए पासवर्ड पूछा जायेगा. passward डाल कर लॉग इन करने पर आपसे आपका फ़ोन नम्बर पूछा जायेगा जिस पर gmail आपको सिक्यूरिटी कोड भेजेगा, साथ ही आप Code  Text Message (SMS) या Voice Call के रूप में चाहते हैं यह भी पूछा जायेगा.जैसा की निचे चित्र में दिया गया है:





इतना प्रोसेस करने के बाद आपके नंबर पर एक 6 Digit का सिक्यूरिटी कोड आ जायेगा. इस कोड को Verify वाले बॉक्स में Verify बॉक्स पर क्लिक करें. Varify होने के बाद Next Button पर क्लिक कर आगे बढ़ें और Confirm Button पर क्लिक करें. आपका Setup पूरा हो गया. 

अब अगर आपका gmail को कोई दूसरा किसी दुसरे कंप्यूटर पर खोलने की कोशिश करेगा तो आपके पास उसका एक Google Verification Code आ जायेगा, जिसके डालने पर ही आपका अकाउंट वो खोल पायेगा. चूँकि Verification Code सिर्फ आपके द्वारा दिए हुए नंबर पर ही आएगा तो कोड भी सिर्फ आपको ही मालुम होगा. इस तरह से आपका gmail अकाउंट हमेशा के लिए सुरक्षित हो जायेगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...