सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सोमवार, 26 अगस्त 2013

अपने Computer को बनाये ज्यादा बेहतर

कंप्यूटर पर लगातार काम करते-करते एक समय ऐसा भी आता है, जब कंप्यूटर थकने लगता है.. मतलब की उसकी स्पीड कम हो जाती है. बार रीस्टार्ट होने लगता है. बूट होने में उसे परेशानी होती है और समय भी ज्यादा लगता है. मैं इधर कुछ ऐसी ही समस्याओं से दो-चार हुआ था. ऐसे समय में मैंने अपने कंप्यूटर को वापस पहले की तरह ठीक करने के लिए कुछ टूल्स और सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया, जिससे मेरा कंप्यूटर पहले की तरह ही काम करने लगा. मैं आज आपलोगों के लिए कुछ ऐसे ही टूल्स लेकर आया हूँ, जिसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर की स्पीड बढ़ा सकते हैं और उससे बेकार चीजों को हटा सकते हैं.

कंप्यूटर बूट करने में ज्यादा वक्त लगा रहा है?
कंप्यूटर बूट करने में ज्यादा वक्त ले रहा है. फाइल्स को खोलने और सर्च करना बेहद धीमा है, तो इसका सलूशन आपको यहाँ पर मिलेगा. आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव को महीने में एक बार ब्रेक की जरूरत होती है। कॉन्टेंट मूविंग और फाइल-फोल्डर की डिलीशन डेटा को बिट्स में बांटकर पूरे हार्ड डिस्क में स्टोर कर देती है। इन टुकड़ों की अधिकता ड्राइव की परफॉर्मेंस और लंबे वक्त तक काम करने की क्षमता को प्रभावित करता है। Auslogics Disk Defrag Free  हल्का और अफेक्टिव टूल है जो चीजों को स्ट्रेट रखता है। अडिश्नली, स्ट्रैटिजी के साथ सिस्टम फाइल्स को हार्ड ड्राइव में प्लेस कर देता है जहां एक्सेस टाइम कम होता है और कंप्यूटर की परफॉर्मेंस भी सही हो जाती है। इस टूल्स को downlode करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

विज्ञापन :

डिलीटेड फाइल्स को दोबारा पाना
अनजाने में पर्मानेंटली डिलीट कर दी गईं जरूरी फाइल्स और फोल्डर को अगर अब वापस पाना चाहते हैं, तो यह टूल्स आपके बेहद काम आएगा. क्या आप जानते हैं, री-साइकल बिन में से कॉन्टेंट क्लियर कर देने का यह मतलब नहीं कि आपने डेटा हमेशा के लिए खो दिया है। विंडो ने सिर्फ फाइल्स का रिकॉर्ड ही लिया है। फाइल्स इसके बाद भी हार्ड ड्राइव में ऐक्जिस्ट करती हैं। लेकिन ऐसा कुछ ही वक्त के लिए होता है जब तक कि कोई और डेटा उसे रिप्लेस न कर दे।
मान लें कि हार्ड ड्राइव की जिस लोकेशन पर आपकी फाइल स्टोर्ड है उसे अभी तक नए डेटा से रिफ्रेश नहीं किया गया है। मेरे द्वारा दिया इस टूल्स से आप उसे आसानी से तलाश सकते हैं। हकीकत में, इसे मेमरी कार्ड्स और यूएसबी ड्राइव स्कैन करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। दूसरी तरफ, इस सॉफ्टवेयर को डिलीटेड फाइल को पर्मानेंटली डिलीट करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है.इस टूल्स को downlode करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

अनइन्स्टॉल्ड प्रोग्राम अब भी दिखाई दे रहे हैं?
आप प्रोग्राम को अनइन्स्टॉल कर चुके हैं लेकिन विंडो एक्सप्लोरर पर अब भी वह दिखाई दे रहे हैं. कोई बात नहीं. इसका सलूशन यहाँ पर है.  कुछ प्रोग्राम तब तक सभी डेटा को रिमूव नहीं करते जब तक कि स्पष्ट रूप से उन्हें बॉक्स में चेक करके ऐसा करने का इंस्ट्रक्शन न मिले। यह टूल टैब में साफ तरीके से अरेंज्ड होते हैं और प्रोग्राम को कंट्रोल करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। यह जंक फाइल को भी हटाते हैं और साथ ही, उस डेटा को पर्मानेंटली क्लियर करते हैं जिन्हें आप बहुत पहले ही हटा चुके होते हैं। इस सॉफ्टवेयर का प्रो वर्शन downlode करने के लिए यहाँ क्लिक करें..

कंप्यूटर के लिए बैकअप
लोगों के लिए अपने कंप्यूटर की सभी चीजों का बैकअप फाइल क्रिएट करना आसान नहीं होता है. यह बहुत उबाऊ काम है। इस काम को आसान बनाने के लिए मैं यह टूल आपके लिए गूगल देवता की मदद से लेकर आया हूँ. विंडो में बैकअप और रिस्टोर सिस्टम मौजूद होता है. लेकिन एक एवरेज यूजर की जानकारी में यह होता नहीं है। इस टूल का इस्तेमाल करें। इस सॉप्टवेयर में आसान बैकअप और रिकवरी ऐक्शन हैं जिसे एक क्लिक भर से इस्तेमाल में लाया जा सकता है। downlode करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

अनचाहे फाइलों को हटाना है.
अक्सर कंप्यूटर में काम करने के दौरान कुछ ऐसी फाइल कंप्यूटर में अपने आप बन जाती है, जिसकी हमलोगों को कोई जरुरत नहीं होती है, इस तरह की फाइलों को टेम्पोरेरी फाइल कहते है. टेम्पोरेरी फाइल कंप्यूटर में बहुत स्पेस को उसे करती हैं, जिससे कंप्यूटर स्लो हो जाता है. ऐसी फाइलों को हटाने के लिए इस टूल का इस्तेमाल करें.

 

2 टिप्‍पणियां:

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...