सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

मंगलवार, 17 मई 2016

OTG एक, काम अनेक



क्या आप आपने OTG केबल का नाम सुना है. जी हाँ, यह एक छोटी सी केबल है पर इसके कई USE हैं. आप इसके जरिये अपने smartphone को कंप्यूटर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. अपने mobile से सीधे प्रिंट कर सकते हैं. मैं आज यहाँ पर आपको इस छोटी सी otg केबल के और कई उपयोग के बारे में बता रहा हूँ. 

१. कंप्यूटर कीबोर्ड से कनेक्ट कर सकते हैं

USB OTG केबल का सबसे बड़ा फायदा है कि हम अपने मोबाइल को कंप्यूटर के कीबोर्ड से कनेक्ट कर करके डायरेक्ट कीबोर्ड से मोबाइल में SMS टाइप कर कर सकते हैं, चैटिंग कर सकते हैं. अगर सीधे तौर पर कहा जाए तो यह मोबाइल के इंटरनल कीबोर्ड जैसा काम करता है. 

नोट : आपके मोबाइल में OTG केबल SUPPORT होना चाहिए.

२. USB otg से मोबाइल को माउस से कनेक्ट करके use करे

जी हाँ, इसका इस्तेमाल मोबाइल में माउस use करने के लिए भी होता है. इसके जरिये हमलोग कंप्यूटर माउस को मोबाइल में बहुत आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं.  जैसा की निचे चित्र में दिया गया. लाल तीर के निशान में otg और माउस को मैंने जोड़ा और उसके बाद मोबाइल में (लाल घेरे में ) mouse pointer बन गया.

नोट : आप चाहें तो कंप्यूटर कीबोर्ड और माउस को एक साथ भी जोड़ सकते हैं, पर इसके लिए आपको four port usb की जरुरत होगी. 

३. मोबाइल चार्ज कर सकते हैं

इसका इस्तेमाल एक मोबाइल से दुसरे मोबाइल को चार्ज करने में भी किया जा सकता हैं. मोबाइल को चार्ज करने के लिए आपको usb otg केबल के साथ-साथ एक डाटा केबल की भी जरुरत पड़ेगी. जैसा की निचे चित्र में दिखाया गया है.

४. External मेमोरी कार्ड या पेन ड्राइव से सीधे मोबाइल में डाटा ट्रान्सफर के लिए

USB OTG केबल का सबसे ज्यादा इस्तेमाल एक्सटर्नल मेमोरी को Mobile या टेबलेट में access करने के लिए किया जाता है. इसके use से हम सिर्फ मेमोरी को access ही नहीं बल्कि साथ में डिलीट, कॉपी या मूव भी कर सकते हैं. ये pendrive, memory cards और बहुत से मेमोरी स्टिक को मोबाइल से कनेक्ट कर सकती है. मैंने अपने पेन drive को अपने मोबाइल के कनेक्ट किया हुआ है (निचे दिए हुए चित्र के अनुसार)


५. USB Light जलाएं 

आपने USB Light का नाम तो सुना होगा. यह एक छोटी सी स्टिक के जैसी होती है, जिस्मले एक साइड में फ़्लैश लाइट लगी होती है. USB OTG केबल का इस्तेमाल से आप usb लाइट भी जला सकते हैं, जैसा की मैंने अपने USB Flash लाइट को जलाया है. (चित्र में देखें.)

1 टिप्पणी:

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...