सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

रविवार, 24 अगस्त 2014

अपने Pen Drive को बनाये अपने कंप्यूटर का Password



 अपने कंप्यूटर को कौन सुरक्षित नहीं रखना चाहता है. हर कोई अपने कंप्यूटर में तरह-तरह के सिक्यूरिटी सिस्टम लगा कर रखता है, ताकि कोई भी उनके कंप्यूटर से कोई भी फाइल चुरा ना सके. इसके लिए लोग अपने कंप्यूटर में पासवर्ड लगा कर रखते हैं.  मैंने कंप्यूटर को सुरक्षित रखने के बारे में पहले भी कई पोस्ट लिखा है. (पिछले पोस्ट को पढने के लिए यहाँ क्लिक करें.) मैं आज सॉफ्टवेयर की दुनिया से एक ऐसा ही सॉफ्टवेयर लेकर आया हूँ, जिसके द्वारा आप अपने Pendrive को कंप्यूटर के पासवर्ड की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. जब आप अपने Pendrive को Computer में लगायेंगे तो आपका कंप्यूटर काम करने लगेगा, और इसे हटाते ही आपका कंप्यूटर लॉक हो जायेगा.जब भी कोई आपके कंप्यूटर को बिना आपके Pendrive को लगाये उसे ऑन करना चाहेगा तो उसे "Access Denied" का मैसेज मिलेगा. इस ख़ास सॉफ्टवेयर का नाम है : Predator. अब इसे इस्तेमाल करने का तरीका बता रहा हूँ.

Step 1. सबसे पहले आप इस सॉफ्टवेयर को downlode करें. (downlode करने के लिए यहाँ क्लिक करें. ) downlode करने के बाद इसे इनस्टॉल भी करें.

Step 2. इनस्टॉल होने के बाद Predator लांच होगा. इसके बाद आप जिस भी Pendrive को पासवर्ड बनाना चाह रहे हैं, उसे कंप्यूटर में लगायें. (याद रखें की आपके pendrive में कोई डाटा नहीं होना चाहिए. वरना वह डाटा डिलीट हो जायेगा.)

Step 3. जब आप Pendrive इन्सर्ट करेंगे तो आपके सामने एक dialogbox ओपन हो जायेगा. जिसमें आपको Password Create करने के लिए कहा जायेगा. OK बटन पर क्लिक कर आगे बढ़ें. 

Step 4. यहाँ दिख रहे New Password वाले जगह में अपना एक password बनायें, ताकि अगर आपका पेन ड्राइव खो जाए और आपका कंप्यूटर लॉक हो जाए, तो इस password की सहायता से उसे खोल सकें. 

Step 5. अब आप Flash Drive वाले सेक्शन में जाएँ और अपने USB Drive को सेलेक्ट करें.  इसके बाद "Create Key" बटन को दबाएँ. इसके बाद आप Predator से बाहर निकल जाएँ. अपने डेस्कटॉप या टास्कबार में दिख रहे Predator के ICON पर क्लिक कर इसे फिर से चालु करें. कुछ सेकंड के बाद ICON का रंग बदल कर हरा (GREEN) हो जायेगा, इसका मतलब है की आपका प्रोग्राम सही तरह से काम कर रहा है. 

नोट : हर 30 सेकंड के बाद Predator आपके कंप्यूटर में लगे USB ड्राइव को चेक करेगा. अगर उसे वह USB Drive नहीं मिला तो आपका कंप्यूटर लॉक हो जायेगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...