सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

शनिवार, 23 नवंबर 2013

अपने Pen Drive को रिपेयर करें

मैं आज फिर पेन ड्राइव से जुड़ा एक पोस्ट दे रहा हूँ. इस पोस्ट में मैं आपको किसी USB ड्राइव को रिपेयर करने की जानकारी दे रहा हूँ जिससे आप भी अपने किसी पेनड्राइव को रिपेयर करके दोबारा उसे उपयोग में ले सकते हैं. अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है की जब भी हम किसी पेन ड्राइव को कंप्यूटर में लगाते हैं तो वो हमेशा हमें फॉर्मेट करने के लिए कहता है, चाहे आप उसे कितनी ही बार फॉर्मेट करें वो हमेशा फॉर्मेट करने के लिए कहेगा. मेरे इस पोस्ट को पढ़कर आप इस प्रॉब्लम को सुधर सकते.

सबसे पहले आप अपना पेन ड्राइव कंप्यूटर में लगायें
फिर आप फिर आप देखें की आपका पेनड्राइव फॉर्मेट करने के बाद वही क्रिया करने को कह रहा है तो फिर आप अपना कमांड प्रांप्ट खोले
फिर आप कमांड प्रांप्ट में diskpart लिखें और इंटर दबाएँ 
फिर आपके सामने कैपिटल लैटर में DISKPART  लिखा दिखेगा
फिर आपको आपकी हार्ड ड्राइव के साथ आपकी पेनड्राइव दिखेंगी जो disk 1 पर होगी
फिर आप select disk 1  या आपकी पेनड्राइव  जिस नंबर पर है वो चुने जैसे 2 पर है तो select disk 2 लिखें  इंटर दबाएँ
disk 1 के सेलेक्ट होने पर फिर clean लिखें और इंटर दबाएँ
फिर आप create partition primary लिखें और इंटर दबाएँ
फिर आप active लिखें और इंटर दबाएँ
फिर select partition 1 लिखें और इंटर दबाएँ
फिर format fs=fat32 लिखें और इंटर दबाएँ
फिर उसे 100 परसेंट तक कम्पलीट होने दें
फिर exit लिखें और इंटर दबाएँ जिससे आप फिर अपने डिफ़ॉल्ट cmd तक पहुँच जायेंगे
अगर आपके पास ऐसा कोई पेनड्राइव है तो उसे आप इस ट्रिक से सही कर सकते हैं. 

5 टिप्‍पणियां:

  1. डिस्कपार्ट लिखने पर डिस्क 1 या डिस्क 2 नहीं दिख रहा है

    जवाब देंहटाएं
  2. कृपया मेरे कल के सवाल का जवाब दे डिस्कपार्ट लिखने पर कैपिटल अक्षर में डिस्कपार्ट तो दिख रहा है आगे ड्राइव नहीं दिख रहा है क्या करू ?
    आपके सारे लेख बहुत बढिया है, मै सभी ट्राय कर रहा हू

    जवाब देंहटाएं
  3. रवी सर , मै आपके जवाब का इंतजार कर रहा हू

    जवाब देंहटाएं
  4. meri pen drive kharab ho gayi hai vah bar bar formate karne ke liye bata rahi hai aur camandpropt me diskpart likhne par usme select disk 1 or select disk 2 nahi bata raha hai

    जवाब देंहटाएं
  5. बेनामी जी... धन्यवाद....मेरे ब्लॉग को नियमित रूप से पढने के लिए... मेरे पोस्ट से आपलोगों को नयी जानकारी मिल रही है.. यह जानकर मुझे अच्छा लगा. आपके पेन ड्राइव को format करने के लिए मैं यहाँ पर एक टूल्स का लिंक दे रहा हूँ.. उस लिंक पर क्लिक कर आप उस टूल्स को downlode करें और अपने पेन ड्राइव को format या रिस्टोर करे...
    टूल्स को downlode करने के लिए http://www.emtec-international.com/sites/default/files/drivers/restore.zip इस लिंक पर जाए.

    जवाब देंहटाएं

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...