सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

मंगलवार, 1 अक्तूबर 2013

अब हिंदी में लिखें आसानी से

 कंप्यूटर में यूनिकोड नाम की एनकोडिंग प्रणाली के आने के बाद हिंदी में कंप्यूटर पर काम करना बहुत आसान हो गया है. हम चाहें आराम से बिना किसी परेशानी के हिंदी में लिख सकते हैं और किसी भी लिपि कोड को हिंदी लिपि कोड में बदल सकते है. इसके लिए हमें वाले एक खास श्रेणी के सॉफ्टवेयर टूल्स की जरूरत पड़ती है और वे हैं फॉन्ट कन्वर्टर्स। ऐसे छोटे-छोटे सॉफ्टवेयर और एप्लिकेशंस जो एक फॉन्ट में टाइप की गई सामग्री को दूसरे फॉन्ट में बदल दे। मैंने इससे पहले भी यूनिकोड फॉण्ट को कृतिदेव फॉण्ट में कन्वर्ट करने के बारें में बताया था, जिसे आप यहाँ क्लिक कर पढ़ सकते है. हिंदी में ज्यादातर लोग पुराने 7 या 8 बिट वाले ट्रूटाइप फांट्स (टीटीएफ) में टाइप किए गए टेक्स्ट को (जैसे कृति देव, चाणक्य, आगरा, डीवीटीटी योगेश आदि) से यूनिकोड कम्प्लायंट ओपन टाइप फॉन्ट्स (ओटीएफ) (जैसे मंगल, एरियल एमएस, कोकिला आदि) में कन्वर्ट करते हैं।  अन्य सॉफ्टवेयरों की तरह फॉन्ट कन्वर्जन के लिए भी ऑन लाइन और ऑफ लाइन विकल्प उपलब्ध हैं। कुछ फॉन्ट कन्वर्टर आगे दिए जा रहे हैं: टीबीआईएल कन्वर्टर 3.0: 

टीबीआईएल का मतलब है- ट्रांसलिटरेशन बिटविन इंडियन लैंग्वेजेज। माइक्रोसॉफ्ट के इस फॉन्ट कन्वर्टर को भाषा इंडिया ( bhashaindia.com) वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। यह कन्वर्टर हिंदी सहित गुजराती, कन्नड़, मराठी, मलयालम, पंजाबी, तमिल और तेलुगू के बीच लिपि परिवर्तन की सुविधा भी देता है। इसके जरिए चाणक्य, कृति देव, लीप ऑफिस, शुषा, एपीएस, भास्कर, वेबदुनिया, अर्जुन आदि फॉन्ट्स के कंटेंट को यूनिकोड और यूनिकोड फॉन्ट्स में मौजूद कंटेंट को इन फॉन्ट्स में बदला जा सकता है। करीब 7 MB के इस फ्री प्रोडक्ट को यहां से डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

परिवर्तन                                                                                                                              

प्रिया इन्फार्मेटिक्स की तरफ से विकसित 'परिवर्तन' दर्जनों तरह के फॉन्ट्स की सामग्री बदलने में सक्षम है। इन फॉन्ट्स में सात बिट इस्की फाइलों के साथ-साथ आकृति ऑफिस सॉफ्टवेयर की फाइलें, चाणक्य जैसे सम्मिट कंपनी के फॉन्ट्स, कृति, लिपिक, कलाकार, शिवाजी, श्रीलिपि, शुषा, शुचि, स्वदेश, जागरण आदि फॉन्ट्स की फाइलें कन्वर्ट हो जाती हैं। यह एमएस वर्ड, एक्सेल और आरटीएफ फाइलों को दोनों तरफ कन्वर्ट करने में सक्षम है। इसे डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

रूपांतर                                                                                                                                

आईआईटी कानपुर और भारत सरकार के सूचना तकनीक विभाग की ओर से विकसित यह सॉफ्टवेयर भी एक फ्री है। यह सामान्य टेक्स्ट, एक्सेल फाइलों, रिच टेक्स्ट फॉरमैट (आरटीएफ फाइलें, एमएस वर्ड और वर्ड पैड जैसे सॉफ्टवेयरों से बनाई जा सकती हैं) और इसकी फाइलों को कन्वर्ट करने में सक्षम है। किसी फोल्डर में मौजूद कई फाइलों का बैच कन्वर्जन भी संभव है। इसे downlode करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

वेबदुनिया

हिंदी के लोकप्रिय पोर्टल वेबदुनिया ने भी बड़ी संख्या में फॉन्ट्स के कन्वर्जन की ऑनलाइन सुविधा दी है। हालांकि यह टीटीएफ फॉन्ट्स की सामग्री को सिर्फ यूनिकोड में बदलता है, यूनिकोड की सामग्री को पुराने फॉरमैट में नहीं बदलता। लेकिन चूंकि ज्यादातर यूजर्स को अपने टेक्स्ट को पुराने से नए फॉन्ट में बदलने की ही जरूरत पड़ती है, लिहाजा इस ऑनलाइन सविर्स की खासी उपयोगिता है। इसे downlode करने के लिए यहाँ क्लिक करें. 

वैज्ञानिक और तकनीकी हिंदी समूह

अनुनाद सिंह, नारायण प्रसाद, हरि राम, रवि रतलामी और कुछ दूसरे हिंदी प्रेमी तकनीक विशेषज्ञों द्वारा संचालित गूगल वैज्ञानिक और तकनीकी समूह ने पुराने फॉन्ट्स की सामग्री को यूनिकोड और यूनिकोड सामग्री को पुराने फॉन्ट्स में बदलने की सुविधा मुहैया कराई है। जावा स्क्रिप्ट नाम की स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज पर आधारित यह सुविधा इंटरनेट पर फ्री उपलब्ध है। यहां कृति देव, चाणक्य, आगरा, डीवीटीटी योगेश, श्रीलिपि, संस्कृत99, शिवाजी और एचटी चाणक्य आदि फॉन्ट्स के कन्वर्जन की सुविधा मौजूद है। इस टूल को downlode करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

एक फॉन्ट से दूसरे फॉन्ट में बदली गई सामग्री सौ फीसदी शुद्ध ही हो, इसकी गारंटी नहीं ली जा सकती। कारण, एक फांट में मौजूद सभी ग्लिफ्स (अक्षरों, मात्राओं आदि की आकृतियां) दूसरे फॉन्ट में भी मौजूद हों, यह जरूरी नहीं। यही वजह है कि बदले गए टेक्स्ट को थोड़ा-बहुत संपादित करने की भी जरूरत पड़ती है। अगर अपनी जरूरत का फॉन्ट कन्वर्टर न मिले, तो गूगल सर्च को आजमाएं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...