सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

गुरुवार, 14 नवंबर 2013

इस TRICKS से पता करें किसी का भी पासवर्ड

आज के इस दौर में तकनीक पर इतने भरोसे ने सिक्योरिटी को और भी ज्यादा जरूरी बना दिया है। अब सिक्योरिटी के लिए हर बार हम पासवर्ड प्रोटेक्शन डालते हैं, लेकिन कभी-कभी अपना पासवर्ड खुद ही भूल जाते हैं। अगर आपने अपने सिस्टम में इंटरनेट का सेव पासवर्ड ऑप्शन यूज किया है तो आपके सारे पासवर्ड सेव तो हो जाएंगे, लेकिन वो दिखेंगे कोड फॉर्म में। अब ऐसे में मान लीजिए अगर आप अपना पासवर्ड भूल गए हों तो कैसे पता चलेगा कौन सा पासवर्ड किस वेबसाइट का है। अब ऐसे में सेव पासवर्ड ऑप्शन आपकी मदद कर सकता है, लेकिन कैसे.


Google Chrome

अगर आप गूगल क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस ब्राउजर में पासवर्ड डीकोड करना सबसे आसान है। इसके लिए क्रोम का इन्बिल्ट एलिमेंट फीचर इस्तेमाल करना होगा. सबसे पहले लॉगइन साइट पर जाइए। अगर आप जीमेल पर साइन इन करना चाहते हैं तो अपना आईडी डालने के बाद पासवर्ड फील्ड पर जाएं। यहां पहले से ही आपका सेव किया पासवर्ड आ जाएगा। अब इसी फील्ड पर राइट क्लिक करके इंस्पेक्ट एलिमेंट (Inspect Element) ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब इस स्टेप के बाद वेब इंस्पेक्टर (Web Inspector) खुल जाएगा। यहां कुछ कोड दिखाई देंगे। 

इन HTML कोड्स में आपको बस पासवर्ड (password) फील्ड की जगह टेक्सट (text) करना होगा। ऐसा करने से * साइन की जगह आपका सेव किया हुआ असली पासवर्ड दिखने लगेगा।



Mozilla Firefox


गूगल की इंस्पेक्ट एलिमेंट वाली ट्रिक फायरफॉक्स पर भी काम करती है। इसके अलावा एक और ट्रिक है जो फायरफॉक्स ब्राउजर में पासवर्ड का पता लगाने के लिए इस्तेमाल की जा सकती है।
मोजिला के लिए एक खास जावा स्क्रिप्ट का इस्तेमाल करना होगा-
 javascript:(function(){var s,F,j,f,i;s="";F=document.forms;for(j=0;j
इस जावा स्क्रिप्ट को लॉगइन करते समय बुकमार्क के बॉक्स में URL की जगह सेव कर दीजिए। ऐसे में जितनी बार लॉगइन करेंगे एक पॉप अप विंडो में पासवर्ड लिखा आ जाएगा।

Opera


अगला ब्राउजर है ऑपेरा मिनी। इस ब्राउजर में पासवर्ड देखने के लिए एक बिल्ट इन टूल ड्रैगनफ्लाई का इस्तेमाल करना होगा। यह क्रोम के वेब इंस्पेक्टर की तरह ही है।
किसी ऐसी साइट को खोलिए जिसमें लॉगइन की जरूरत होती है। मान लीजिए फेसबुक। यहां राइट क्लिक करके इंस्पेक्ट एलिमेंट ऑप्शन पर क्लिक कीजिए यहां क्लिक करने से ड्रैगन फ्लाई खुल जाएगा. यहां उन ठीक उसी तरह बेसिक क्रोम में HTML कोड दिए जाते हैं। अब पासवर्ड की जगह टेक्सट फील्ड करना जरूरी है। ध्यान रहे ऑपेरा में कोड्स थोड़े अजीब दिखेंगे इसलिए सिर्फ  "TYPE" फील्ड ही बदलें। ऐसा करने से ऑपेरा में पासवर्ड दिखने लगेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...