सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

रविवार, 17 नवंबर 2013

मुफ्त में downlode करें ये बेहतरीन एंटीवायरस

 
हम सब अपना ज्यादा से ज्यादा काम कंप्यूटर और इंटरनेट पर करना चाहते हैं, करते हैं। लेकिन कंप्यूटर में एक बड़ा खतरा वायरस और मैलवेयर का होता है। इनके चलते यूज़रनेम और पासवर्ड जैसी हमारी तमाम पर्सनल इन्फर्मेशन हैक हो सकती हैं और कोई इनका गलत इस्तेमाल कर सकता है। ऐसे में हमें जरूरत पड़ती है अच्छे ऐंटिवायरस सॉफ्टवेयर की। मैं यहाँ पर आपके लिए कुछ बेहतरीन एंटीवायरस के बारे में बता रहा हूँ, जो बिलकुल मुफ्त में downlode किये जा सकते हैं....

Avast Free Antivirus

यह ऐंटिवायरस टूल स्पाइवेयर से भी बचाता है। इसके सबसे बेहतरीन फीचर्स में से एक 'रिमोट असिस्टेंट' है, जिससे आपके कंप्यूटर के इन्फेक्टेड होने पर यह थर्ड-पार्टी को ऐक्सेस करने में मदद करता है। इसे इन्स्टॉल करना और इस्तेमाल करना बहुत आसान है। पहला क्विक स्कैन आपके सिस्टम के लिए किसी खतरे की संभावना को खोजता है और इसका कोई खास असर आपके कंप्यूटर की परफॉर्मेंस पर नहीं पड़ता। यह अपने-आप अपडेट होता है, तो आपको इसे अपडेट करने की चिंता भी नहीं करनी पड़ेगी।


 Malwarebytes Anti-Malware

ऐंटिवायरस आपको होने वाले अटैक्स से बचाते हैं, लेकिन कई बार आपके कंप्यूटर में वायरस इतने भीतर तक पैठ बना लेते हैं कि उन्हें हटाने के लिए आपको मैलवेयर एक्स्ट्रैक्शन सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है। मैलवेयरबाइट्स ऐसा ही एक अच्छा फ्री सॉफ्टवेयर है। अगर आपके कंप्यूटर में वायरस हैं, तो यह उन्हें हटा देगा।

 Ad-Aware Free

लावासॉफ्ट का यह सॉफ्टवेयर एक ऐंटिवायरस, ऐंटि-स्पाइवेयर टूल है। मैलवेयर प्रोटेक्शन के मामले में इसकी तुलना एवीजी ऐंटिवायरस से की जाती है। कई लोग मानते हैं कि इसका सेटअप आसान है। इसमें डाउनलोड प्रोटेक्शन है, जिससे यह मैलवेयर को कंप्यूटर इन्फेक्ट करने से पहले ही ब्लॉक कर देता है।

 Comodo

कोमोडो विंडोज़ और मैक दोनों पर चलता है। यह वायरस को पहचानने का अच्छा प्रोग्राम है, लेकिन इसमें वायरस को खुद ही डिलीट करना पड़ता है। यह अपने-आप अपडेट होता है।

 AVG Antivirus

एवीजी ऐंटिवायरस फ्री 2013 सॉफ्टवेयर बहुत अच्छा है। इसका सेटअप बहुत आसान है और मैलवेयर को ब्लॉक करने में इसका कोई जवाब नहीं। यह ज्यादातर ऑपरेटिंग सिस्टम्स के साथ काम कर सकता है। फ्री पैकेज में बेसिक मैलवेयर प्रोटेक्शन है, अगर आप ज्यादा तगड़ा इंटरनेट सिक्यॉरिटी सिस्टम चाहते हैं, तो आपको प्रीमियम वर्जन खरीदना चाहिए।

 Panda Cloud Antivirus Free

यह बहुत हल्का टूल है, जो रियल-टाइम में ऐंटिवायरस प्रोटेक्शन देता है। इसके साथ बिना किसी दिक्कत के कई और सिक्यॉरिटी टूल इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इसके प्रो-एडिशन में आपको पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क्स में सिक्यॉरिटी मिलती है। 'यूएसबी वैक्सीन' फंक्शन यूएसबी ड्राइव से मैलवेयर आने की संभावना खत्म कर देता है। हालांकि ऐंटिवायरस प्रोटेक्शन फ्री और प्रो, दोनों में एक ही है।

 ZoneAlarm Free Antivirus + Firewall

इसका ऐंटिवायरस डेटाबेस हर दिन अपडेट होता है। इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान है। इसमें आपको करीब 10 बटन्स और सेटिंग्स मिलेंगी और इनमें से भी ज्यादातर को आपको इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आप एक ही कंपनी का फायरवॉल और ऐंटिवायरस चाहते हैं, तो इसे चुन सकते हैं।

 Avira Free Antivirus

इसका मजबूत ऐंटिवायरस इंजन लगातार आपके कंप्यूटर पर नजर रखता है और कोई खतरा मिलने पर उसे खत्म करता है। अगर आप अवीरा टूलबार भी इन्स्टॉल करते हैं, तो आपको ऐंटि-फिशिंग टूल, ऐड ब्लॉकर, सोशल नेटवर्किंग प्रॉटेक्शन जैसे कई वेब टूल मिलेंगे। हालांकि यह आपके डिफॉल्ट सर्च इंजन को अवीरा के पेज में बदल देंगे। पहली बार में इसका इंटरफेस थोड़ा मुश्किल लग सकता है। यह कंप्यूटर की परफॉर्मेंस पर भी थोड़ा असर डालता है।

 Bitdefender Antivirus Free Edition

यह सबसे अच्छे ऐंटिवायरस इंजन्स में से एक है। यह बहुत कॉम्पैक्ट है। इसे डाउनलोड और इन्स्टॉल करने में बहुत कम वक्त लगता है। इसका बेसिक इंटरफेस ऑन-डिमांड या ऑटोमैटिक स्कैनिंग, रीयल-टाइम ऐंटिवायरस और ऐंटि-फिशिंग प्रोटेक्शन देता है।

 Emsisoft Emergency Kit

कोई भी ऐंटिवायरस प्रोग्राम 100 फीसदी वायरस पकड़ने की गारंटी नहीं देता। कई बार मैलवेयर उनकी पकड़ में नहीं आते। ऐसे में एक सेकंडरी टूल जरूरी हो जाता है। ऐसे ही काम के लिए यह सॉफ्टवेयर है। इसका प्रोग्राम बिना इंस्टॉलेशन के चलता है, जिससे कि आपके मौजूदा ऐंटिवायरस पैकेज से इसका टकराव नहीं होता। इसमें ड्यूल-स्कैन इंजन है।

 FortiNet FortiClient

यह दो मोड्स में इन्स्टॉल किया जा सकता है। स्टैंडर्ड ऑप्शन कई टूल्स देता है, जैसे ऐंटिवायरस इंजन, पैरंटल कंट्रोल, ऐप्लिकेशन फायरवॉल। अगर आप पहले से मौजूद किसी ऐंटिवायरस टूल के होते हुए इसे चलाना चाहते हैं, तो बिना रियल-टाइम प्रोटेक्शन के फोर्टिक्लाइंट चला सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...