सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सोमवार, 29 जुलाई 2013

यूनिकोड फॉण्ट को कृतिदेव में बदलें

अकसर हमलोगों इंटरनेट पर कुछ ऐसी जानकारी या बात पढ़ते हैं, जो कहीं पर नोट कर रखने की इच्छा होती है। कई विद्यार्थियों को अपने प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए भी इंटरनेट का सहारा लेना होता है। इंटरनेट पर लिखी गई चीज फोनेटिक और रेमिंगटन लिपि में होता है, जो युनिकोड को सपोर्ट करता है। नेट पर अंग्रेजी में लिखे हुए शब्द को तो हम हू-ब-हू काॅपी कर अपने लिए उसे उपयोग कर लेते हैं, पर हिन्दी फोन्ट के साथ यह बातें नहीं होती है। जब हम हिन्दी में लिखी कोई चीज को नेट से काॅपी कर उसे अपने कंप्यूटर में कहीं पेस्ट करते हैं तो बस अक्षरों की जगह चैकोर खाने बना दिखाई देता है। इस चीज को ठीक करने के लिए मैं एक ट्रिक बता रहा हूँ। जिसके द्वारा हम हिन्दी में लिखे किसी भी चीज को कृतिदेव फोन्ट में बदल कर अपने लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले जिस अक्षर या लाइन या पूरा पैराग्राफ के टेक्सट को सलेक्ट करेंगें। उसके बाद यहाँ क्लिक करें। उसके बाद नीचे दिये चित्र के अनुसार एक विंडो खुलेगा। जिसमें दो सेक्शन बना होगा। 
 पहला सेक्शन में कृतिदेव टू यूनिकोड और दूसरे सेक्शन में यूनिकोड टू कृतिदेव रहता है।
इसमें दूसरे वाले सेक्शन यानि की युनिकोड टू कृतिदेव वाले सेक्शन में आप वो टेक्सट पेस्ट करें जो आपने नेट पर काॅपी की है, उसके बाद कन्वर्ट टू कृतिदेव वाले टैब पर क्लिक करें। 
क्लिक करते ही पहले वाले सेक्शन में कृतिदेव में कन्वर्ट होकर आपका टेक्सट आ जायेगा, जो अंग्रेजी में दिखेगा। अब इसे काॅपी करें और एमएस वर्ड या नोटपैड या वर्ड पैड या फिर जहाँ आपको रखना है वहां पेस्ट करें कृतिदेव फोन्ट सलेक्ट करें। आपको सभी चीजें सही होकर कृतिदेव हिन्दी में दिखाई देने लगेगा। 
इसी तरह अगर हिन्दी फोन्ट को युनिकोड में कन्वर्ट करना है तो हिन्दी टेक्सट को कृतिदेव वाले सेक्शन में पेस्ट करें और कन्वर्ट टू यूनिकोड वाले टैब पर क्लिक करें। ऐसा करते ही नीचे वाले सेक्शन में वह युनिकोड में कन्वर्ट होकर दिखाई देने लगेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...