सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

बुधवार, 18 फ़रवरी 2015

अपने LAPTOP पर TV देखिये

 हम भारतियों के लिए आज भी अपने मनोरंजन के लिए सबसे बेहतरीन जरिया टीवी ही होता है। ऐसे में घर से बाहर रहते हुए या किसी और वजह से टीवी ना देख पाएं तो हो सकता है कुछ लोगों को बुरा लगे। इस समस्या का हल आप आसानी से निकाल सकते हैं। अगर आपके पास लैपटॉप है तो आप इसका इस्तेमाल टीवी देखने के लिए कर सकते हैं. बस इसके लिए आपको एक लैपटॉप के अलावा एक और डिवाइस की जरुरत पड़ेगी। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे डिवाइज के बारे में जिसका प्रयोग करके आप अपने लैपटॉप को टीवी में बदल सकते हैं। टिप 1- जरूरत होगी टीवी ट्यूनर कार्ड की

अगर आप अपने लैपटॉप को टीवी में तबदील करना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरत होगी टीवी ट्यूनर कार्ड की। टीवी ट्यूनर कार्ड देखने में बिल्कुल पेन ड्राइव की तरह लगता है, बाजार में अलग-अलग रेंज के कई टीवी ट्यूनर कार्ड मौजूद हैं। इस कार्ड का इस्तेमाल भी पेन ड्राइव या डाटा कार्ड की तरह ही किया जाता है।  यूएसबी टीवी ट्यूनर कार्ड्स बाहर से लगाए जा सकते हैं और हार्डवेयर कार्ड्स के लिए किसी एक्सपर्ट की मदद लेनी होगी।

भारतीय बाजार में उपलब्ध टीवी ट्यूनर कार्ड्स- मैं यहाँ पर कुछ प्रचलित टीवी Tuner कार्ड्स का नाम उसके अनुमानित मूल्य के साथ दे रहा हूँ:

Zebronics USB External TV Tuner (1,349 रुपए) खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें.

http://www.flipkart.com/zebronics-zeb-tu1000-external-tv-tuner/p/itmd7r9f5uge8cfs?pid=TVTD7R9FGCFAG86J&otracker=from-search&srno=t_1&query=Zebronics+TV+Tuner&ref=e6a8e907-a5d9-4b7e-b418-e9eca6ca35e5

 

iBall Claro TV18 TV Tuner Card ( 1975/-रूपए ) खरीदने के लिये यहाँ क्लिक करें.

http://www.flipkart.com/iball-claro-tv18-tv-tuner-card/p/itmd4ga9jgpqynuk?pid=TVTD4GA88MJMYY6J&otracker=from-search&srno=t_2&query=iBall+Claro+CTV27+TV+Tuner+Card&ref=d336b7b5-fde4-47a5-bdee-09e1c3df41e4


इंस्टॉल करें सॉफ्टवेयर-

इस टीवी ट्यूनर कार्ड को इस्तेमाल करने से पहले सबसे बड़ा काम होता है इसका खास सॉफ्टवेर इंस्टॉल करना। यह सॉफ्टवेयर आपको डिवाइज के साथ ही मिलेगा। इसकेलिए कार्ड के साथ एक सीडी आती है। ध्यान रहे इसे इस्तेमाल करने के लिए आप इंटरनेट से डाउनलोड किया हुआ सॉफ्टवेयर प्रयोग करने की कोशिश ना करें।

टीवी ट्यूनर कार्ड में एफएम रेडियो और प्रोग्राम रिकार्डिंग की सुविधा भी होती है। अलग-अलग सुविधाओं के लिए आपको कीमत भी ज्यादा चुकानी होगी। टीवी ट्यूनर कार्ड को आप कहीं भी यूज कर सकते हैं। अगर आपके पास अपना पीसी या फिर लैपटॉप है तो आप भी उसमें लाइव मैच और टीवी सीरियल देख सकते हैं।


पावर अडैप्टर या केबल-

वैसे तो हर टीवी ट्यूनर कार्ड के साथ केबल, स्टीरियो ऑडियो वायर और पावर अडैप्टर मिलता है। इसके अलावा आप इस कार्ड का कई और तरीकों से भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप इसे यूएसबी की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको इसके लिए पावर अडैप्टर की जरूरत नहीं पड़ेगी। ध्यान रहे की अगर लगातार कोशिश के बाद भी आप अपने सिस्टम में टीवी ट्यूनर इंस्टॉल नहीं कर पा रहे हैं तो इसके लिए किसी एक्सपर्ट को बुला लें।

एक बार यह बात भी ध्यान रखें की जिस टीवी ट्यूनर कार्ड का प्रयोग आप कर रहे हैं वो सिस्टम की कॉन्फिगरेशन के हिसाब से सही है या नहीं। अगर आप ध्यान ना दें तो कभी-कभी परेशानी उठानी पड़ सकती है। इसके लिए जिस भी वेंडर से आप टीवी ट्यूनर कार्ड खरीद रहे हैं उससे इस बारे में जानकारी ले लें।

1 टिप्पणी:

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...