सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

शनिवार, 21 फ़रवरी 2015

DIGITAL LOCKER : बड़े काम की चीज

 क्या आपको भी बार-बार अपने सरकारी प्रमाण पत्रों की आवश्यकता पड़ती है, जैसे की पासपोर्ट, जन्म प्रमाण पत्र, शैक्षणिक प्रमाण पत्र, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाईसेन्स जैसे अहम दस्तावेज. अब आपको अपने जरूरी दस्तावेज साथ लेकर घूमने की जरूरत नही है! क्यूंकि भारत सरकार ने एक डिजीटल लॉकर लांच कर दिया है जहां आप अपने सभी दस्तावेजों को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं! डिजीटल लॉकर हर वो आदमी ले सकता है जिसके पास आधार कार्ड है क्यूंकि डिजीटल लॉकर को खोलने के लिए आपको http://digitallocker.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर अपनी ID बनानी होगी और ID बनाने के लिए आधार नंबर की जरुरत पड़ेगी इसलिए आधार कार्ड होना ज़रूरी है !इस सुविधा की खास बात ये है कि एक बार लॉकर में अपने दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको कहीं भी अपने सर्टिफिकेट की मूल कॉपी देने की जरूरत नहीं होगा! इसके लिए आपके डिजीटल लॉकर का लिंक ही काफी होगा!
सरकार का कहना है की डिजीटल लॉकर में अपलोड किया गया डाटा सुरक्षित रहेगा क्यूंकि ऑनलाइन डेटा को विदेशों के सर्वर पर नहीं रखा जायेगा !इसके आलावा सुरक्षा के लिए एक और उपाए किया गया है जिसके तहत आधार कार्ड पर दिए मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा जब आप अपने कंप्यूटर पर डिजीटल लॉकर में लाग इन करेंगे ! 
यानि जब आप http://digitallocker.gov.in/ वेबसाइट पर जा के डिजिटल लाकर में लाग-इन के लिए आधार नंबर और पासवर्ड टाइप कर के इंटर दबायेंगे तो उसी समाय आप के मोबाइल पर एक कोड आएगा जिसको वेबसाइट पर डाल के इंटर दबाना होगा तब जा के आप अपने डिजिटल लाकर को खोल सकते हैं और ये प्रक्रिया हर बार दोहराई जाएगी जब भी आप अपना डिजिटल लाकर खोलेंगे !

1 टिप्पणी:

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...