सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

मंगलवार, 12 अगस्त 2014

ऐसे बचें फेसबुक की फालतू नोटिफिकेशन से

12

अगर आप फेसबुक यूजर हैं तो आपको भी ऐप्स इन्वाइट, इवेंट इन्वाइट जैसी नोटिफिकेशन से दो-चार होना पड़ता होगा। रोज किसी न किसी फोटो में खुद को टैग देखकर तंग आ चुके होंगे या फिर आप बार-बार आने वाली नोटिफिकेशन से पीछा छुड़ाना चाहते हैं। इसके लिए आप फेसबुक के ब्‍लॉक फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फीचर के जर‌िए आप फेसबुक पर उसको भी ब्‍लॉक कर सकते हैं जिससे आप तंग हैं या जिसको फेसबुक फ्रेंडलिस्ट में शामिल नहीं करना चाहते हैं। 

ऐसे करें ब्लॉक ऐप्स इन्वाइट

12

फेसबुक पर यूजर कई तरह की फेसबुक ऐप्स या गेम का इस्तेमाल करते हैं। अगर आपका कोई दोस्त भी ऐप्स का इस्तेमाल करता है तो वो ऐप इन्वाइट आपको भी भेज सकता है। लेकिन आप इन आसान स्टेप के जरिए ऐसी अनचाही नोटिफिकेशन को ब्लॉक कर सकते हैं। फेसबुक पर लॉग इन होकर सेटिंग पर क्लिक करें और इसके बाद बाए ओर ब्लॉकिंग बटन पर क्लिक करें।


मैनेज ब्लॉकिंग: यूजर्स को ब्लॉक करें

13

यहां आपको यूजर्स ब्लॉक का भी ऑप्‍शन मिलता है। इसके जरिए आप किसी व्यक्ति को फेसबुक पर ब्लॉक भी कर सकते हैं। अगर आप किसी व्यक्ति को ब्लॉक करना चाहते हैं तो यूजर्स ब्लॉक कॉलम में उस फेसबुक यूजर का नाम या ईमेल आईडी डालें जिसको आप ब्लॉक करना चाहते हैं। इसके बाद ब्लॉक बटन पर क्लिक करें।

 photo f4efedad-58ba-46e9-8164-c68490b17493_zps6af0266d.jpg

ब्लॉक ऐप इंवाइट 

अकसर फेसबुक पर एक ही दोस्त के नाम से बार-बार ऐप इंवाइट भेजे जाते हैं। ऐसे ऐप इंवाइट से बचने के ‌लिए आप ब्लॉक ऐप इंवाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।


यहां ब्लॉक ऐप इंवाइट में block invites from पर उस व्यक्ति का नाम सर्च करें जिसके द्वारा आपको सबसे ज्यादा ऐप इंवाइट भेजे जाते हैं।

block invites from में उस व्यक्ति नाम डालते ही उसके द्वारा भेजी जाने वाली ऐप इंवाइट नोटिफिकेशन बंद हो जाएंगी। 

ब्लॉक ऐप

15

ऐप इंवाइट के अलावा आप सीधे उन ऐप को भी ब्लॉक कर सकते हैं जिसको आप पसंद नहीं करते हैं। इसके लिए आपको Block apps में उस एप्लिकेशन को नाम डालना होता है जिसको आप ब्लॉक करना चाहते हैं।



ब्लॉक इवेंट इन्वाइट

16

फेसबुक पर कई तरह के इवेंट का निमंत्रण भी आपको भेजा जाता है। अगर आप ऐसे इवेंट इन्वाइट से परेशान है या दूर रहना चाहते हैं तो Block invites from में उस व्यक्ति का नाम सर्च करें जिसके द्वारा आपको इवेंट इन्वाइट भेज जाते हों।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...