सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

गुरुवार, 9 अक्तूबर 2014

फेसबुक के कुछ सीक्रेट ट्रिक्स

आज इन्टरनेट ने आमलोगों की जिंदगी को एकदम से बहुत प्रभावित किया है. लोगों की प्रोफेशनल लाइफ से लेकर पर्सनल लाइफ तक सबकुछ इन्टरनेट के जद में आ गया है. इस काम में सोशल नेटवर्किंग साइट्स का बहुत बड़ा योगदान रहा है. फेसबुक और ट्विटर ने तो इसमें जैसे क्रांति ही ला दी है. फेसबुक अगर अपनी चीजों को शेयर करने का माध्यम बन लोगों को एक-दुसरे से जोड़ रहा है तो, वहीँ इसके कारण लोगों को कुछ परेशानी भी उठाना पड़ रहा है. बार-बार के फेसबुक रिमाइंडर और दोस्तों के द्वारा आपके स्टेटस पर मनचाहा पोस्ट लिखने की आज़ादी से आपको जरुर परेशानी होती होगी. मैं आज आपको इन्हीं सब कुछ परेशानियों को दूर करने का ट्रिक बता रहा हूँ.फेसबुक पर नाम छुपाने के लिए

फेसबुक के चैट पर बार-बार मैसेज करने वाले को अपने आप हाइड कर सकते हैं। इसके बाद चेक करने वाले को लगेगा कि आप ऑनलाइन नहीं है। ऐसा करने के लिए फ्रेंड का चेट बॉक्स ओपन करें। बॉक्स के ऊपर ब्लू स्ट्रीप में दिखने वाले सेटिंग आईकॉन पर क्लिक करें। स्ट्रीप दिखने वाले दोस्त के नाम पर क्लिक कर दें। आपका काम हो जायेगा.

Facebook ब्लॉक है, फिर भी दोस्तों से चैट करें

Save करें फेसबुक के नए फीचर से

फेसबुक पर save नाम से यह नया फीचर जोड़ा गया है। किसी पोस्ट के राइट तरफ डाउनलोड एरो पर क्लिक करने पर यह फीचर नजर आता है। इस नए फीचर से आप अपने पसंदीदा फोटो, लिंक, वीडियो, पोस्ट आदि को फेसबुक पर सेव कर सकते हैं।

कई कैलेंडर को जोड़ना

आप फेसबुक और गूगल कैलेंडर को आपस में जोड़कर फ्रेंड्स के बर्थडे और अन्य इवेंट्स के बारे में जान सकते हैं। फेसबुक पर लॉग इन करें और इवेंट की लिंक पर क्लिक कर दें। यहां आपको आगामी इवेंट्स और बर्थडे नाम से लिंक दिखाई देगी। यहां पर राइट क्लिक करने के बाद कॉपी को लिंक कर दें। अब आप अपना गूगल कैलेंडर खोल सकते हैं। फिर लेफ्ट साइड के कॉलम में अन्य कैलेंडर्स दिखेगा, यहां पर नीचे वाले एरो पर क्लिक करें। फिर add by url पर क्लिक करें और कॉपी किया हुआ फेसबुक कैलेंडर यहां पेस्ट कर दें, इसके बाद एड कैलेंडर पर क्लिक कर दें। 

 

स्टेट्स से छुटकारा

अक्सर लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि उनके दोस्त उनके स्टेट्स पर मनचाहा पोस्ट कर देते हैं। यदि आप इससे बचना चाहते है तो इसका भी तरीका है। आपको बता दें कि फेसबुक का unfollow फीचर इसी के लिए है। यह फीचर आपको अपने दोस्त द्वारा की गई पोस्ट से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए पोस्ट किए गए स्टेट्स के राइट साइड में बने एरो पर क्लिक करें। इसके बाद unfollow का चयन करें, आपको पोस्ट से छुटकारा मिल जाएगा। 

ट्रैकिंग से बचना

कम ही लोग जानते हैं कि जब भी वो फेसबुक पर काम करते हैं तो इसकी जानकारी फेसबुक भी रखता है। इससे संबंधित व्यक्ति की निजता भी खत्म होती है, लेकिन यदि आप इससे बचना चाहते है तो इसका भी तरीका है। क्रोम और फायर बॉक्स पर ओपन होने वाला फेसबुक डिस्कनेक्ट ब्राउजर एक्सटेंशन करता है। इसे यदि आप अपने ब्राउजर में इंस्टॉल कर लेंगे तो ट्रैकिंग से बचा जा सकता है।

  साइलेंट मोड

यह बात तो सही है कि फेसबुक पेज पर कोई पोस्ट आती है तो आवाज भी सुनाई देती है। आप चाहते है कि आवाज ना आए तो इसे साइलेंट भी किया जा सकता है। सबसे पहले फेसबुक पेज के ऊपर दिखाई देने वाले सेटिंग लिंक पर जाकर क्लिक करें। इसमें लेफ्ट साइड में दिखने वाले ऑप्शन का चयन करें। यहां आपको ON फेसबुक दिखेगा और उसके पास में VIEW। VIEW पर प्ले और साउंड (play and sound) को uncheck कर, सेव को चेंज कर दें।

फोटो करें combine

फेसबुक पेज पर प्रोफाइल और कवर फोटो बिना कम्बाइन किए एक साथ नजर आती हैं, लेकिन कम्बाइन करने के लिए टाइम लाइन वेब टूल का उपयोग किया जा सकता है। इसके जरिए कवर और प्रोफाइल फोटो को एकसाथ जोड़ा जा सकता है। 

चैट का नया स्टाइल

फेसबुक पर चेटिंग के नए स्टाइल के बारे में आप नहीं जानते होंगे। आप बिना फेसबुक को ओपन किए डेस्कटॉप पर भी चेटिंग कर सकते हैं। इसके लिए pidgin, ichat और adium की जरूरत होगी। अपनी इच्छा से एक प्रोग्राम को चुने और अकाउंट्स का ऑप्शन ओपन करके एक नया अकाउंट बनाएं। आप अगर pidgin या ichat का उपयोग कर रहे हैं, तो xmpp या zabaar में से एक अकाउंट को चयन करना होगा। अगर आप adium का उपयोग करते हैं तो सीधे फेसबुक का चयन कर सकते हैं। प्रोफाइल आईडी के लिए फेसबुक पेज ओपन करके होम बटन पर क्लिक करें। www.facebook.com को देखने के बाद जो आईडी दिखेगी उसे को यूज करें।

भाषा बनाएं इंट्रेस्टिंग

क्या आप फेसबुक पर अपने दोस्तों के साथ डिफरेंट या फनी भाषा में बात करना पसंद करते हैं तो इसके लिए भी मजेदार फीचर उपलब्ध है। फेसबुक पेज के ऊपर दिखने वाले ट्रायंगुलर (triangular) पर क्लिक करें। इसके बाद सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करें और  एडिट का बटन दबा दें। इसके बाद दिखाए गए इंग्लिश प्री राइट (pre right) ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

खोजे मैसेज 

आपने देखा होगा कि फेसबुक फ्रेंड्स के मैसेज को अपने आप दूसरे फोल्डर में डाल देता है और यदि कभी इन मैसेजेज को देखना हो तो फिर ढूंढना मुश्किल हो जाता है। कुछ ऐसा तरीका है जिसका उपयोग करके आप अपने इन मैसेज को ढूंढ सकते हैं। संदेशों को ढूंढने के लिए पेज पर दिखने वाले आईकॉन word bubble पर क्लिक करना है। इसके बाद आप इनबॉक्स और उसके बाद अदर पर क्लिक करें। जिन मैसेजेज को आप ढूंढ रहे हैं, वह मिल जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...