सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

बुधवार, 15 अक्तूबर 2014

व्हाट्सएप के 5 सीक्रेट टिप्स

Whatsapp! यह नाम आज लोगों की जुबान पर इस कदर चढ़ा हुआ है, जिस तरह कभी ऑरकुट और फेसबुक चढ़ा रहता था. अपने प्रियजनों और दोस्तों को मोबाइल से मोबाइल पर मैसेज भेजना इस Whatsapp ने इस कदर आसान बना दिया है की पलक झपकते ही बढ़ा से बढ़ा फोटो और टेक्स्ट मेसेज उनके पास पहुँच जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं की Whatsapp में कुछ ऐसे फीचर भी है, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर हमलोग नहीं करते हैं. ये ऐसे फीचर हैं, जिसे इस्तेमाल में लाकर हम Whatsapp को और भी ज्यादा सेफ, interesting और फ़ास्ट बना सकते हैं. आज मैं आपको Whatsapp के ऐसी ही कुछ सीक्रेट टिप्स के बारे में बता रहा हूँ.

1. पुराने की बजाए नए नंबर पर व्हाट्सएप चलाने के लिए यदि आपने अपना फोन नंबर बदल लिया है और फोन वही है। फिर भी आप बिना रीइंस्टॉल किए व्हाट्सएप नए नंबर पर चला सकते हैं। इसके लिये व्हाट्सएप के सेटिंग्स-अकाउंट-चैंज नंबर का इस्तेमाल करें । यहां दिखाई देने वाले ऊपर के बॉक्स में आपके पुराने नंबर और नीचे दिखने वाले बॉक्स में नए नंबर डाल दें। इसके बाद डन प्रेस कर दें। इसके बाद आपके नए फोन नंबर वेरिफाई करें जिसके बाद आपके सारी चैट हिस्ट्री, ग्रुप्स आदि नए नंबर पर आए जाएंगें।

 YOUTUBE के कुछ सीक्रेट ट्रिक्स  

2. व्हाट्सएप चैट्स का बैकअप लेने के लिए

हालांकि व्हाट्सएप ऑटोमेटिक ही आपकी चैट्स का बैकअप रखता है, लेकिन आप खुद भी अपना डाटा रिस्टोर बना सकते हैं। इसके लिए यदि आप एप्पल फोन यूज कर रहे हैं तो सेटिंग-चैट सेटिंग्स-चैट बैकअप और फिर बैकअप नाऊ करें। यदि एंड्रॉयड फोन यूज कर रहे हैं तो सेटिंग-चैट सेटिंग्स और फिर बैकअप कन्वर्सेशंस करें।  

3. अपने व्हाट्सएप को ऎसे करें लॉक

आपके फोन में व्हाट्सएप में किसी भी फ्रेंड या फिर फेमिली मेंबर्स की दखल से बचाने का यह शानदार उपाय है। यह करने के बाद कोई भी आपके व्हाट्सएप स्टेट्स को नहीं देख पाएगा। इसके लिए एंड्रॉयड फोन यूजर "व्हाट्सएप लॉक" और ब्लैकबेरी यूजर "लॉक फोर व्हाट्सएप एप" डाउनलोड करें। ये एप एक जैसे ही काम करते हैं और आपके व्हाट्सएप को एक पिन अथवा पासवर्ड के तहत लॉक करके रखते है जिसका पता सिर्फ आपको होता है।
 

4. इंपोर्टेट कॉन्टेक्ट्स के ऎसे बनाएं शॉर्टकट

यदि आप अपने व्हाट्सएप कम्यूनिकेशन को ज्यादा फास्ट बनाना चाहते हैं तो ये ट्रिक इसमें हेल्प करेगी। इसके तहत आपके फेवरेट कॉन्टेक्ट्स एक ग्रुप में शामिल होकर आपके फोन की होम स्क्रीन पर दिखाई देने लग जाएंगें। ऎसे करें- यदि आप एंड्रॉयड फोन यूजर हैं तो उन फ्रेंड्स के पॉप अप मीनू में जाकर एड कन्वर्सेशन शॉर्टकट करें। यह आपकी होम स्क्रीन पर उन सभी फेवरेट फ्रेंड्स का ग्रुप तैयार करके दिखा देगा। यदि आप एप्पल आईओएस फोन यूजर है तो थर्ड पार्टी की जरूरत होगी जैसे कि 1टेपडब्लूए। यह एप आपके फोन में व्हाट्सएप फेवरेट फ्रेंड्स के शॉर्टकट बनाने के साथ-साथ इमेज एडिटर और एक्शन शेडयूलर जैसे फीचर देता है।
 

5. लास्ट सीन टाइमटेम्पस ऎसे करें हाइड

लास्ट सीन टाइम को हाईड करने का तरीका मैंने पहले भी अपने पिछले पोस्ट में बताया था. व्हाट्सएप डिफाल्ड तौर पर आपके लास्ट सीन टाइमटेम्स दिखाता है। इससे आपके फ्रेंड्स को यह पता चल जाता है कि आखिरी बार आपने कब व्हाट्सएप खोला था। लेकिन एक टिप्स के तहत इसे हाइड किया जा सकता है। ऎसे करें- यदि आप आईफोन यूज कर रहे हैं तो व्हाट्सएप की सेटिंग-चैट सेटिंग-एडवांस्ड और फिर लास्ट सीन टाइमटेम्पस पर ऑफ सलेक्ट कर दें। यदि आप एंड्रॉयड फोन यूजर है तो इसके आपको थर्ड पार्टी एप की जरूरत पड़ेगी जैसे कि "हाइड व्हाट्सएप स्टेटस"। यह एप जब भी आप व्हाट्सएप खोलेंगे तो वाय-फाय ओर डाटा कनेक्शन को डिसएबल कर देगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...