सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

रविवार, 12 जनवरी 2014

पासवर्ड तोड़ने का यह तरीका भी है

 कम्प्यूटर की दुनिया बड़ी अजीब होती है। कभी तो लगता है बड़े से बड़ा काम आसानी से कर देंगे और कभी एक छोटी सी मुश्किल बड़ी परेशानी सी लगती है। सिक्योरिटी के मामले में हम काफी तेज रहते हैं। आखिर डाटा चाहें कैसा भी हो उसे सिक्योर करना जरूरी है। कम्प्यूटर पर अपना डाटा सिक्योर करने के लिए सबसे आसान तरीका होता है कम्प्यूटर पर अपना खास पासवर्ड लगाकर। हर किसी के सिस्टम पर पासवर्ड लगा होता है। लोग अपने सिस्टम को और सुरक्षित बनाने के लिए कई रास्ते अपनाते हैं। कई बार आप अपने सिस्टम पर कई सारे लॉगइन आईडी बना लेते हैं। इन लॉगइन आईडी को अपनी सुविधा के लिए बनाया जाता है, लेकिन कई बार हम खुद ही इनका पासवर्ड भूल जाते हैं। मैं आपको बताने जा रहा हूँ कम्प्यूटर से पासवर्ड हटाने के अलग-अलग तरीके।

पहला तरीका: एडमिनिस्ट्रेटर अकाउंट की मदद से-

सबसे पहले अपने एडमिनिस्ट्रेटर अकाउंट से लॉगइन करिए इसके बाद स्टार्ट 

 बटन के जरिए कंट्रोल पैनल पर जाइए। कंट्रोल पैनल पर आपको कई सारे ऑप्शन मिलेंगे। कंट्रोल पैनल पर आकर "User Accounts and Family" ऑप्शन पर क्लिक कीजिए। ऐसा करने के बाद कई यूजर्स अकाउंट्स पर क्लिक कीजिए। यूजर अकाउंट्स के जरिए आप एक 

अलग विंडो में पहुंच जाएंगे। यूजर अकाउंट्स पर जाने के बाद मैनेज अनादर आकाउंट्स पर क्लिक कीजिए। यहां आपको कम्प्यूटर पर मौजूद सभी अकाउंट्स का ब्यौरा आपको मिल जाएगा। यहां अब उस अकाउंट पर क्लिक कीजिए जिसका पासवर्ड आपको हटाना है। अब इस विंडो में आकर रिमूव पासवर्ड के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए। एक बार रिमूव पासवर्ड ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद विंडोज आपसे दोबारा यह कंफर्म करेगा कि आपको पासवर्ड हटाना है या नहीं इसे यस कीजिए और आपका पासवर्ड हटा दिया जाएगा।

दूसरा तरीका: अगर एडमिनिस्ट्रेटर अकाउंट का पासवर्ड ना हो तो-

अगर आपके कम्प्यूटर पर एडमिन का एंट्री लेवल पासवर्ड (कम्प्यूटर के बूट होते ही स्क्रीन पासवर्ड) सबसे आसान कुछ ट्रिक्स से तोड़ा जा सकता है। इसके लिए बस कुछ खास ट्रिक्स आजमानी पड़ेंगी।

* सबसे पहले अगर आपका कम्प्यूटर लॉक हो गया हो तो उसे टास्क मैनेजर मोड पर ले जाएं।

* ऐसा करने के लिए “Ctrl+Alt+Delete” दबाना होगा। याद रहे डिलीट बटन को दो बार दबाएं.

अब जैसे ही यूजर नेम और पासवर्ड डालने का विकल्प स्क्रीन पर आएगा उसमें एडमिनिस्ट्रेटर (“Administrator” बिना कोटेशन के) अपने यूजर नेम की जगह लिखिए।

याद रहे चाहें जो भी यूजर नेम हो जिस समय पासवर्ड को तोड़ने की बात हो सिर्फ “Administrator” का ही इस्तेमाल करें।

इसके बाद पासवर्ड की फील्ड को खाली छोड़कर एंटर दबा दें। इससे तुरंत के लिए आपकी स्क्रीन खुल जाएगी। लेकिन अगर आपको पासवर्ड रीसेट करना है तो उसके लिए थोड़ी और मेहनत करनी पड़ेगी।

पासवर्ड री-सेट करने के लिए “Start->Control Panel->User Accounts” पर जाएं। यहां आप अपना नया पासवर्ड सेट कर सकते हैं।

नोट: यह स्टेप विंडोज 7 में ही काम करेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...