सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

गुरुवार, 5 दिसंबर 2013

मोबाइल को बनाये मॉडेम

इंटरनेट आजकल हर किसी की जरूरत बन गया है। चाहें घर हो या दफ्तर जिसे देखो दिन भर इंटरनेट ब्राउजिंग में लगा रहता है। नए जमाने में सबकुछ स्मार्टफोन की मदद से होता है। smartphone की मदद से अब इन्टरनेट और आसान हो गया है. smartphone को अब बड़े-बड़े इन्टरनेट मॉडेम की जगह बहुत आसानी से आप मोबाइल फोन को वाई-फाई राउटर के रूप इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तकनीक की मदद से एक बार में 4-5 लोग एक साथ इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आम तौर पर डाटा केबल या ब्लूटूथ के जरिए कनेक्ट किए इंटरनेट से ज्यादा तेजी से काम करता है। फोन को Wi-Fi राउटर में बदलने की तकनीक का नाम Wi-Fi हॉट स्पॉट है। Wi-Fi हॉट स्पॉट इंटरनेट चलाने की एक वायरलैस तकनीक है। यह फीचर लगभग सभी एंड्राइड फोन में मौजूद होता है।

Wi-Fi हॉट स्पॉट मोबाइल को एक अलग मॉडम की तरह बना देता है। इस तरह से उन सभी डिवाइस को आप इंटरनेट से कनेक्ट कर सकते हैं जिनमें Wi-Fi की सुविधा हो। इसका मतलब केबल या ब्लूटूथ के जरिए किसी भी डिवाइस को कनेक्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
Wi-Fi हॉट स्पॉट तकनीक एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के आने के बाद ज्यादा लोकप्रिय हुई है। कई लोग मानते हैं कि यह एंड्रॉइड की ही देन है, लेकिन ऐसा नहीं है। Wi-Fi हॉट स्पॉट सबसे पहले नोकिया के सिंबियन 60 में आया था। ज्यादातर लोगों के पास इंटरनेट के लिए WLAN (वायरलेस मॉडम और लोकल इंटरनेट कनेक्शन) होता है। इसके लिए मॉडम की जरूरत होती है। इंटरनेट की स्पीड कैसी आएगी यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका मॉडम कैसा है और उसकी कनेक्शन रेंज कितनी है। क्योंकि Wi-Fi हॉट स्पॉट मोबाइल नेटवर्क पर काम करता है इसलिए इसकी रेंज 10-12 मीटर की होती है। कम रेंज के कारण दिक्कत तो होती है फिर भी सस्ते में इस तकनीक की मदद से इंटरनेट ऑन किया जा सकता है।

कैसे करें ऑन-

एंड्रॉइड फोन में Wi-Fi हॉट स्पॉट ऑन करना बेहद आसान है। इसके लिए-

-मेनू में जाकर सेटिंग्स को खोलें
-वायरलैस एंड नेटवर्क में जाएं
-टेदरिंग एंड पोर्टेबल (USB tethering) हॉट स्पॉट को चुने
-पोर्टेबल हॉट स्पॉट विकल्प पर क्लिक करें और ओके बटन को दबाएं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...