सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

मंगलवार, 31 दिसंबर 2013

GMAIL के कुछ शानदार फीचर

 पूरी दुनिया में इन्टरनेट के द्वारा अपने कामों को पूरा करना अब एक जरुरत-सी बन गयी है. इन्टरनेट में ईमेल सेवा एक ऐसी सुविधा है, जहाँ लोग एक-दुसरे के पास अपने सीक्रेट चीजों से लेकर मैजिकल मोमेंट्स तक की चीजों को भेजते हैं. ईमेल सेवा में सबसे प्रचलित है गूगल द्वारा संचालित ईमेल, जिसे सारी दुनिया जीमेल के नाम से जानती है. गूगल समय-समय पर अपने इस ईमेल सेवा को अपडेट करता रहता है, ताकि उसके यूजर को बिना परेशानी उठाये काम कर सके. हाल ही में गूगल ने जीमेल के फीचर में कुछ जबरदस्त बदलाव किया है, साथ ही कुछ नए फीचर और shortcuts भी ऐड किया है. मैं यहाँ पर आपको उसी कुछ फीचर और शॉर्टकट के बारे में बता रहा हूँ.

१. एडवांस शॉर्टकट्स-
 Gmail अपने यूजर्स को शॉर्टकट्स कस्टमाइज करने की भी सुविधा देता है। जैसा यूजर होगा वैसे ही वो अपने हिसाब से शॉर्टकट बना सकता है। इसके लिए user को 

settings > Keyboard Shortcuts > Keyboard shortcuts on > Save changes

को फॉलो करना होगा। की-बोर्ड शॉर्टकट्स ऑन वाली स्टेप में आपको जो भी शॉर्टकट चाहिए वो लिखना होगा।

2. स्टार-

अपने ईमेल को स्टार मेल बनाना तो आपको आता ही होगा। यह महत्वपूर्ण ई-मेल को अलग से पहचानने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि Gmail में आप स्टार का कलर (रंग) भी बदल सकते हैं। इसके लिए -

Gear box > Settings > Stars

पर जाना होगा। इसके बाद 1*, 2* और ऐसे ही आप स्टार सिलेक्ट कर लें। मान लीजिए आपने ब्लू स्टार सिलेक्ट किया है तो जो 2* पर आएगा। तो अपने इनबॉक्स पर वापस जाने पर अगर आप किसी ई-मेल को एक बार स्टर देंगे तो वह यलो रंग का आएगा, लेकिन जैसे ही दूसरी बार इसपर क्लिक करेंगे तो यह ब्लू रंग का हो जाएगा।

3. की-बोर्ड शॉर्टकट्स-

Gmail तेजी से काम करने के लिए कई तरह के की-बोर्ड शॉर्टकट्स का उपयोग करने की सुविधा देता है। जब आप Gmail पेज पर हो तब (Ctrl + Enter) क्लिक कीजिए, इसका मतलब होगा मैसेज सेंड करो। (Ctrl + .) का मतलब होगा नेक्स्ट विंडो पर क्लिक करो,  (Ctrl + Shift + c) का मतलब होगा रिसीवर्स को Cc करना, (Ctrl + Shift + b ) का मतलब होगा रिसीवर्स को Bcc करना।

4. टू डू लिस्ट-

अगर आप Gmail में रिमाइंडर लगाना चाहें तो टू डू लिस्ट की मदद से कर सकते हैं। इसके लिए- Mail > Tasks पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने से एक छोटा पॉप-अप बार स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसमें अपने जरूरी काम और टाइम भरिए और ओके पर क्लिक कीजिए।

5. बिना अटैचमेंट के ई-मेल पर Gmail देगा चेतावनी-

कई बार ई-मेल भेजते समय आप अटैचमेंट शब्द लिखते हैं और मेल में कोई भी फाइल अटैच करना भूल जाते हैं। ऐसा करने पर हो सकता है आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़े जब संबंधित इंसान के पास अटैचमेंट ना पहुंचे। इसलिए Gmail का इंटेलिजेंट सर्च फीचर आपकी मदद करता है। यह फीचर ई-मेल में इस्तेमाल किए गए अटैचमेंट शब्द को सर्च करता है और अगर इसमें आपने कोई फाइल अटैच नहीं की है तो ळड।प्स् एक वॉर्निंग मैसेज आपको दिखाता है

6. अकाउंट बदलना-

अगर आपके पास दो ई-मेल अकाउंट हैं और दोनों को एक ही समय पर खोलना चाहते हैं तो इसके लिए सिर्फ अपने ई-मेल अकाउंट के ऊपर दी गई विंडो जहां फोटो डिस्प्ले होती है उसपर क्लिक करना होगा। यहां Add Account का विकल्प आपको मिलेगा। इसपर क्लिक कर आप एक साथ Gmail अकाउंट खोल सकते हैं।

7. अपने अटैचमेंट सीधे गूगल ड्राइव में सेव कीजिए-

गूगल की तरफ से हुए नए एलान के बाद Gmail यूजर्स अब अपने अटैचमेंट बिना मेल बंद किए सीधे गूगल ड्राइव की मदद से देख सकते हैं। इसका मतलब यह है कि अब गूगल ड्राइव में सीधे फाइल्स सेव की जा सकती हैं। नए Gmail फीचर की मदद से आप अटैचमेंट्स को एक फोल्डर से दूसरे में भी पहुंचा सकते हैं। गूगल का यह नया फीचर सभी तरह की फोटोज, वर्ड डॉक्युमेंट, वीडियो और एक्सेल फाइल्स पर काम करेगा।

8. तेज लोडिंग-

अगर आपका इंटरनेट कनेक्शन धीमा है तो उसके साथ ळड।प्स् को पूरी तरह से लोड होने में कुछ मिनट लग सकते हैं। इसकी जगह अगर आप बेसिक वर्जन का इस्तेमाल करें तो इनबॉक्स जल्दी लोड हो सकता है। इसके लिए- ' ?ui=html' यह कोड अपने स्टैंडर्डGmail यूआरएल पर लगाना होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...