सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सोमवार, 5 मई 2014

कमायें लाखों Youtube से

 रूपए-पैसे की जरुरत किसे नहीं होती. आज लोगों की भागदौड़, मारामारी सिर्फ पैसों के लिए ही तो होती है. पैसे कमाने का हजारों तरीके होते हैं. सभी लोगों की जरुरत अलग होती है, तो उनके कमाई का जरिया भी अलग होता है. इन्टरनेट पर भी कमाई के कई तरीके होते हैं. लेकिन हम में से कई को यह पता नहीं होता है. हमलोग आज रोज ईमेल, फेसबुक, ट्विटर और youtube पर कई घंटे बिता देते हैं. लेकिन क्या आपको पता है की youtube से पैसे भी कमाए जा सकते हैं. अब आप पूछेंगे कैसे? इसका तरीका मैं बता रहा हूँ.

सबसे पहले अपना यूट्यूब चैनल बनाएं-

आपका यूट्यूब चैनल वेबसाइट पर आपकी पहचान होगा। हर यूट्यूब अकाउंट एक चैनल से अटैच होता है। यूट्यूब अकाउंट आपका Gmail अकाउंट भी बन सकता है। यूट्यूब पर अपना अकाउंट बनाने से आप गूगल ड्राइव जैसी सर्विसेज भी एक्सेस कर सकते हैं। 

 * अपना चैनल बनाने के बाद की-वर्ड्स डालने होते हैं। ये यूट्यूब पर आपके चैनल को सर्च करने के काम आएंगे। की-वर्ड जोड़ने के लिए-  Channel Settings-> Advanced section पर जाना होगा। की-वर्ड्स आपके वीडियो कंटेंट के हिसाब से होने चाहिए।

वीडियो चैनल पर कंटेंट डालिए-

यूट्यूब पर चैनल बनाने के बाद सबसे पहला काम उस चैनल पर कंटेंट ऐड करना होगा। यूट्यूब पर हाई-क्वालिटी कंटेंट और लो क्वालिटी कंटेंट ऐड करने की सुविधा है। ये आपके कंटेंट टाइप पर निर्भर करेगा। 

 * कंटेंट ओरिजनल होना चाहिए।

* उसकी क्वालिटी अच्छी हो तो व्यूज ज्यादा मिलेंगे।

* चैनल ओनर को ये बात ध्यान रखनी चाहिए की वीडियोज रेग्युलर अपडेट होते रहें। 

* वीडियो अपलोड करते समय की-वर्ड्स का ध्यान रखना जरूरी है। अगर की-वर्ड्स गलत होंगे तो वीडियो सर्च नहीं होगा।

 यूट्यूब का मेल-

अगर आपके चैनल के किसी वीडियो को बहुत ज्यादा व्यूज मिले हैं तो यूट्यूब की तरफ से एक मेल आएगा- "Apply for revenue sharing for your video (Video Title)."

इस सब्जेक्ट के साथ अगर मेल आता है तो यकीनन आपके लिए खुशी की बात है। यूट्यूब द्वारा भेजे गए मेल में जिस वीडियो का नाम होगा उस वीडियो को अपलोड करने के लिए कंपनी आपको पैसे देगा, लेकिन ये सिर्फ एक वीडियो के लिए ही होगा।

वीडियो से पैसे बनाना-

ज्यादा से ज्यादा वीडियो अपलोड करने और व्यूज मिलने के बाद बारी आएगी वीडियोज को मॉनिटाइज करने (पैसा कमाने) की। पैसा कमाने के लिए वीडियोज को मॉनिटाइज करना जरूरी है। इसका मतलब अपने वीडियोज में ऐड्स की परमीशन देना। 

* अपलोड से पहले वीडियोज को मॉनिटाइज करने के लिए-

अपने यूट्यूब चैनल के डैशबोर्ट (Dashboard) पर जाना होगा। यहां से Monetization tab->“Monetize with Ads” बॉक्स पर क्लिक करना होगा। 

 * वीडियो अपलोड करने के बाद मॉनिटाइज करने के लिए-

वीडियो मैनेजर पर जाकर  “$” के निशान पर क्लिक करना होगा। इसके बाद “Monetize with Ads” बॉक्स पर क्लिक करना होगा।

यूट्यूब पर्टनर प्रोग्राम पेज-

अगर आपको लगता है कि आपने काफी वीडियोज अपलोड कर लिए हैं और अब आप अगले लेवल पर जाने के लिए तैयार हैं तो आप यूट्यूब के Partner Program page (http://www.youtube.com/yt/creators/creator-benefits.html) पर जाकर सीधे कंपनी से पार्टनरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

एक बार कंपनी से अप्रूवल मिलने के बाद आपके यूट्यूब चैनल पर मौजूद सभी वीडियोज के लिए कंपनी पैसे चुकाएगी। (इसके लिए यह जरूरी है कि यूट्यूब पर मौजूद सभी वीडियोज कंपनी की टर्म्स और कंडीशन के अनुसार हों।)

AdSense Account

एक बार पार्टनरशिप प्रोसेसर पूरा हो जाए इसके बाद यूजर्स को यूट्यूब पर एडसेंस अकाउंट बनाना होगा। इसके लिए यूजर्स का 18 साल से ऊपर का होना जरूरी है। एडसेंस अकाउंट में आपको अपना PayPal या बैंक अकाउंट डालना होगा। इसी के साथ, एक ई-मेल आईडी भी एडसेंस को देनी होगी। इस जानकारी की मदद से एडसेंस आपको वीडियोज द्वारा कमाया हुआ पैसा भेजेगी।

यूट्यूब आपको सिर्फ तब पैसे देना शुरू करेगा जब वीडियो में 100 डॉलर से अधिक की कमाई हो गई हो। आपके वीडियो में कितने व्यूज आए, कितने पैसे हैं और इससे जु़ड़ी सारी जानकारी यूट्यूब एनालिटिक्स की मदद से मिलेगी। इसके लिए यूट्यूब चैनल के डैशबोर्ड पर एनालिटिक्स टैब पर क्लिक करना होगा।  सारी प्रोसेसर पूरी करने के बाद यूट्यूब करीब 2 हफ्ते का समय यूजर की कमाई का रिव्यू करने में लगाएगा। अगर यूट्यूब आपकी एप्लिकेशन को रिजेक्ट कर देता है तो दो महीने बाद दोबारा आप उसपर काम कर सकते हैं।

1 टिप्पणी:

  1. यूट्यूब से कमाने के लिए हमारे साथ जुड़ें
    http://goo.gl/CcohND

    उत्तर देंहटाएं

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...