सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

सामान खरीदने के लिए बाॅक्स में सामान का नाम टाइप करें

रविवार, 11 जनवरी 2015

फेसबुक से विडियो downlode करने का आसान तरीका

कुछ पर्सनल परेशानियों की वजह से मैं बहुत दिनों से आप लोगों के लिए कोई पोस्ट नहीं लिख पा रहा था. पिछले एक-दो महीनों में मेरे परिवार के साथ कुछ घटनाये हो गयी थी.. इस वजह से मैं आप लोगों से दूर था. लेकिन आज जब मैं फेसबुक पर ऑनलाइन था, तब मेरे एक रीडर ने मुझे यह सवाल किया कि फेसबुक पर जो लोग विडियो अपलोड करते हैं, उसे अगर वो downlode करना चाहे, तो उसके लिए क्या करना होगा ? ऐसी समस्या बहुत सारे लोगों को होती है. मैं आज आपलोगों के सामने एक ट्रिक्स रख रहा हूँ, जिसके द्वारा आप फेसबुक का विडियो downlode कर पायेंगे...

फेसबुक पर वीडियो दो तरह से शेयर करवाया जाता है, पहला है वीडियो अपलोड करके और दूसरे तरीके में किसी साइट पर चल रहे वीडियो को एम्बेड (शेयर) करवाकर। वैसे तो इंटरनेट पर कई तरह के पेड सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं जिनसे आप यूट्यूब सहित अन्य साइटों से वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं परन्तु फेसबुक के लिए ऎसा कोई सॉफ्टवेयर डाउनलोड नहीं किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक छोटी सी ट्रिक का इस्तेमाल करना होगा जिसकी सहायता से कुछ ही क्षणों में वीडियो आपके डेस्कटॉप पर डाउनलोड हो जाएगा।
सबसे पहले वीडियो को प्ले करने के लिए प्ले बटन क्लिक कीजिए। आपके इंटरनेट ब्राउजर पर एक नई विंडो खुल जाएगी जिसमें वीडियो चलता हुआ दिखाई देगा।


जैसे ही वीडियो चलता दिखाई दें आपको तुरंत यूआरएल में वीडियो लिंक में जाकर देखने पर डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट फेसबुक डॉट कॉम दिखाई देगा जिसमें आपको केवल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू को डिलीट करके एम लिखना है।
अर्थात डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट फेसबुक डॉट कॉम की जगह अब आपको एम डॉट फेसबुक डॉट कॉम करना है बाकि यूआरएल पहले की ही तरह रहेगा।
फेसबुक वीडियो के यूआरएल में "डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू" को मिटा कर "एम" लिखने के बाद आप वीडियो को दुबारा से प्ले करें। जैसे ही वीडियो प्ले करना शुरू करें। आप वीडियो पर माउस लेजाकर राइट क्लिक करें इससे एक मेन्यू बार ओपन हो जाएगा जिसमें ऊपर से पांचवें नंबर पर लिखा होगा "सेव वीडियो एज" (रेड लाइन में माक्र्ड)। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे, वीडियो आपके कम्प्यूटर पर डाउनलोड हो जाएगा।

विडियो downlode करने का दूसरा तरीका

किसी भी वीडियो को डाउनलोड करने के लिए कठिन विधि नहीं है। इस ट्रिक का उपयोग करके आप किसी भी गुणवत्ता में किसी भी वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं. 

स्टेप :-
1: जिस विडियो को आप डाउनलोड करना चाहते हैं उसे फेसबुक में प्ले करें. जैसे की 
नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है. 

2: उसके बाद उस वीडियो का यूआरएल को कॉपी करें. 


उसके बाद यह वेबसाइट www.savefrom.net खोलें, और यहाँ दिए गए बॉक्स में URL को पेस्ट करें. 


3: लिंक पेस्ट करने के बाद अब डाउनलोड बटन पर क्लिक करें और वीडियो की गुणवत्ता का चयन करें।
4: आपका विडियो downlode होना शुरू हो गया है. 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने विचारों से जरुर अवगत कराएँ..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...